UP ByElection Result 2023: आजम खान के गढ़ स्वार में सपा पिछड़ी, जानें छानबे सीट पर में कौन आगे

UP ByElection Result 2023: उत्तर प्रदेश में छानबे और स्वार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में ताजा रुझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) स्वार और छानबे सीट पर आगे है. इससे पहले छानबे सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) आगे थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 13, 2023, 02:05 PM IST
  • छानबे में चल रही कड़ी टक्कर
  • स्वार में सपा हुई काफी पीछे
UP ByElection Result 2023: आजम खान के गढ़ स्वार में सपा पिछड़ी, जानें छानबे सीट पर में कौन आगे

नई दिल्लीः UP ByElection Result 2023: उत्तर प्रदेश में छानबे और स्वार विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में ताजा रुझानों के मुताबिक, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) स्वार और छानबे सीट पर आगे है. इससे पहले छानबे सीट पर समाजवादी पार्टी (सपा) आगे थी. 

छानबे में चल रही कड़ी टक्कर

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार, छानबे (अनुसूचित जाति) सीट पर अपना दल (सोनेलाल) की रिंकी कोल अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा की कीर्ति कोल से 567 मतों से आगे हैं. रिंकी कोल को अब तक 44,455 वोट मिल चुके हैं, जबकि कीर्ति के खाते में अब तक 43,888 वोट आए हैं. यहां अभी 2 राउंड की वोटिंग बाकी है.

सपा प्रत्याशी से काफी आगे हैं शफीक

वहीं, स्‍वार में अपना दल (सोनेलाल) के शफीक अहमद अंसारी को अब तक 61,958 वोट मिल चुके हैं, जबकि सपा की अनुराधा चौहान को अभी तक 54,296 वोट मिले हैं. वह अनुराधा से 7662 वोट आगे हैं. यहां अभी 2 राउंड की वोटिंग बाकी है.

10 मई को हुई थी वोटिंग

उत्तर प्रदेश में रामपुर जिले की स्वार और मिर्जापुर जिले की छानबे (एससी) विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान हुआ था. उपचुनावों में सबका ध्यान स्वार सीट पर है क्योंकि इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम खान करते थे. 

आजम खान का गढ़ माना जाता है स्वार

स्वार सीट सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान के बेटे अब्दुल्ला आजम को एक मामले में सजा सुनाये जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है जबकि छानबे सीट भाजपा के सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायक राहुल कोल के निधन की वजह से खाली हुई है. रामपुर से मिली खबर के मुताबिक, सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम खान अब तक अपने घर से बाहर नहीं निकले और न ही उन्होंने कोई बयान जारी किया. 

बीजेपी और सपा के बीच है सीधा मुकाबला

उपचुनाव में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के बीच सीधा मुकाबला है. 403 सदस्यीय उत्तर प्रदेश विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं और उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) और निषाद पार्टी के क्रमशः 11 और छह विधायक हैं. समाजवादी पार्टी के 109 विधायक हैं जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल के नौ विधायक हैं. 

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के छह विधायक हैं, कांग्रेस और जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के दो-दो विधायक हैं और बहुजन समाज पार्टी के पास विधानसभा में एक सदस्य है. 

यह भी पढ़िएः LIVE Mathura Nikay Chunav Result 2023: मथुरा में बीजेपी के विनोद कुमार अग्रवाल ने बनाई बड़ी बढ़त, जानें बाकी उम्मीदवारों का हाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़