Telangana CM Face: हो गई विधायक दल की बैठक, जल्द होगा तेलंगाना के नए सीएम का ऐलान

Telangana CM Face: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 में प्रदेश की 119 सीटों में कांग्रेस को 64 सीटों पर जीत मिली है. इस जीत के साथ कांग्रेस तेलंगाना में अपनी बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. यह इतिहास में पहली बार होगा जब तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनेगी. इससे पहले हुए दो विधानसभा चुनावों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (जो कि अब भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नाम से जाना जाती है) को कोई भी पार्टी प्रदेश में सीधे रूप से टक्कर नहीं दे पाई थी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 4, 2023, 03:06 PM IST
  • मुख्यमंत्री के नाम की हो रही है चर्चा
  • मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों के नाम
Telangana CM Face: हो गई विधायक दल की बैठक, जल्द होगा तेलंगाना के नए सीएम का ऐलान

नई दिल्लीः Telangana CM Face: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 में प्रदेश की 119 सीटों में कांग्रेस को 64 सीटों पर जीत मिली है. इस जीत के साथ कांग्रेस तेलंगाना में अपनी बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. यह इतिहास में पहली बार होगा जब तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनेगी. इससे पहले हुए दो विधानसभा चुनावों में तेलंगाना राष्ट्र समिति (जो कि अब भारत राष्ट्र समिति (BRS) के नाम से जाना जाती है) को कोई भी पार्टी प्रदेश में सीधे रूप से टक्कर नहीं दे पाई थी. 

मुख्यमंत्री के नाम की हो रही है चर्चा 
कांग्रेस की इस जीत के साथ सबसे तेज चर्चा इस बात की बनी हुई है कि आखिर तेलंगाना में कांग्रेस अब अपना मुख्यमंत्री किसे बनाएगी. इसे लेकर तेलंगाना के हैदराबाद में कांग्रेस विधायक दल (CLP) की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार, प्रदेश कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी समेत तेलंगाना के नवनिर्वाचित विधायक भी मौजूद थे. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री के नाम का फैसला इस मीटिंग के बाद लिया जा सकता है. 

मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों के नाम
कोमाटिरेड्डी वेंकट रेड्डी तो पहले ही मुख्यमंत्री पद की रेस में अपना नाम आगे बढ़ा चुके हैं. लेकिन कोमाटिरेड्डी वेंकट के अलावा भी अन्य कई लोग मुख्यमंत्री बनने की चाहत रखे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मुख्यमंत्री पद के संभावित उम्मीदवारों में प्रदेशाध्यक्ष रेवंत रेड्डी, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष उत्तम रेड्डी, मधु याक्षी गौड़, दामोदर राजनरसिम्हा, पूर्व मंत्री के जना रेड्डी और मल्लू भट्टी विक्रमार्क शामिल हैं. 

रेवंत रेड्डी को बनाया जा सकता है मुख्यमंत्री!
हालांकि, कुछ एक्सपर्ट का मानना है कि रेवंत रेड्डी को तेलंगाना का मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. पूरे चुनाव में रेवंत रेड्डी कांग्रेस का चेहरा बने रहे. चुनाव प्रचार के दौरान रेवंत रेड्डी को अक्सर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के साथ देखा गया. हालांकि, रेवंत रेड्डी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि कांग्रेस तेलंगाना में 80 से ज्यादा सीटें जीतेगी और इस पद (मुख्यमंत्री) के लिए 80 से ज्यादा उम्मीदवार होंगे. ऐसे में अब देखने वाली बात होगी कि कांग्रेस तेलंगाना का CM किसे बनाएगी. 

ये भी पढ़ेंः Mumbai: घर में लगी आग में फंसी मां को छोड़ने से इनकार कर शख्स अंदर ही रह गया और फिर...पढ़ें- खौफनाक दास्तान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़