Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वालों की विधायकी जाएगी या नहीं? जानें

Rajya Sabha Election 2024:सपा के कई विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की है. MLA मनोज कुमार पाण्डेय ने तो पार्टी के मुख्य सचेतक पद से दिया इस्तीफा दे दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2024, 12:01 PM IST
  • यूपी में हुई क्रॉस वोटिंग
  • पार्टी कर सकती है कार्रवाई
Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वालों की विधायकी जाएगी या नहीं? जानें

नई दिल्ली: Rajya Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी को झटका लगा है. कई विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है. विधायक मनोज कुमार पाण्डेय ने तो पार्टी के मुख्य सचेतक पद से दिया इस्तीफा दे दिया है. दावा है कि मनोज पाण्डेय समेत कई विधायक भाजपा को वोट करने वाले हैं. अब हर किसी के मन में सवाल उठ रहा है कि क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों की सदस्यता बरकरार रहेगी या जाएगी? आइए, इसके बारे में जानते हैं. 

यूपी में 10 राज्यसभा सीटों पर चुनाव
पहले ये जान लीजिए कि यूपी में 10 राज्यसभा सीटें खाली हुईं. भाजपा के खाते में 7 सीटें जानी थीं. लेकिन उन्होंने संजय सेठ को 8वें उम्मीदवार के तौर ओपर मैदान में उतारा. इस वजह से समाजवादी पार्टी को पहले से ही क्रॉस वोटिंग का अंदेशा था, उन्होंने इससे बचने के लिए काफी तैयारी भी की थी. लेकिन वोटिंग वाले दिन ही विधायकों ने पार्टी से बगावत कर भाजपा के उम्मीदवार को वोट कर दिया. 

क्या चली जाएगी सदस्यता?
अब सवाल ये उठता है कि क्रॉस वोटिंग करने वाले सपा विधायकों की सदस्यता जाएगी या नहीं? इसका जवाब है, नहीं. दरअसल, नियम कहता है कि राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वाले विधायकों की सदस्यता नहीं जा सकती. हालांकि, पार्टी उन पर कार्रवाई करते हुए उन्हें पार्टी से बाहर जरूर निकाल सकती है. यह सपा के नेतृत्व पर निर्भर करता है कि वे क्रॉस वोट करने वाले विधायकों को पार्टी में रखते हैं या बाहर निकालते हैं. 

ये भी पढ़ें- Shafiqur Rahman Barq: 'हिजाब से बच्चियां काबू में रहती हैं...', जानें शफीकुर्रहमान बर्क के 5 विवादित बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़