Rajasthan: अशोक गहलोत और सचिन पायलट कहां से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव?

Loksabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राजस्थान में कांग्रेस ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस बार पार्टी यहां दिग्गजों को मैदान में उतार सकती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 18, 2024, 01:29 PM IST
  • जोधपुर से लड़ सकते हैं अशोक गहलोत
  • बेटे वैभव यहां से हार चुके हैं चुनाव
Rajasthan: अशोक गहलोत और सचिन पायलट कहां से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव?

नई दिल्ली: Loksabha Election 2024: कांग्रेस ने राजस्थान में लोकसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है. फरवरी के अंत तक उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी हो सकती है. कांग्रेस चाहती है कि इस बार के लोकसभा चुनाव में प्रदेश के दिग्गजों को भी उतारा जाए. ऐसे में अशोक गहलोत और सचिन पायलट का नाम भी सामने आ रहा है.

यहां से ताल ठोक सकते हैं गहलोत
राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) अपने गृह जिले जोधपुर की सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. यदि भाजपा यहां से फिर केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को उतारती है तो उनके लिए कड़ी चुनौती होगी. 2019 ले लोकसभा चुनाव में अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत यहां से कांग्रेस के प्रत्याशी थे. हालांकि, गजेंद्र सिंह वे सामने वो चुनाव हार गए थे.

इस सीट से लड़ सकते हैं सचिन पायलट
प्रेदश के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) टोंक-सवाईमाधोपुर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी हो सकते हैं. वो टोंक विधानसभा सीट से ही विधायक भी हैं. फिलहाल यहां से भाजपा के सुखबीर जौनपुरिया सांसद हैं. टोंक के इलाके में गुर्जर वोटर भी अच्छी-खासी संख्या में हैं. लिहाजा, सचिन पायलट यहां पर भाजपा के लिए कड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं.

इन दिग्गजों का नाम भी चर्चा में है
गहलोत और पायलट के अलावा और भी दिग्गजों का नाम चर्चा में है. पूर्व मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास जयपुर शहर, शांति धारीवाल कोटा, कृष्णा पूनियां जयपुर ग्रामीण, बृजेंद्र ओला झुंझुनूं, विकास चौधरी अजमेर सीट से चुनाव लड़ सकते हैं.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: आम लोगों के सुझावों को मेनिफेस्टो में जगह देगी कांग्रेस, वेबसाइट-ईमेल के जरिए दे सकते हैं सलाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़