राजस्थान के ये 4 सांसद मंत्री पद की दौड़ में, रिपीट हो सकते हैं कुछ चेहरे!

Rajasthan Possible Ministers: राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने में करीब साढ़े 4 साल का वक्त है. इस कारण केंद्रीय मंत्रिपरिषद में राजस्थान के 2 से 3 मंत्री बनने की संभावना है. पिछले मंत्रिमंडल के कुछ चेहरों को रिपिर्ट भी किया जा सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 8, 2024, 08:51 AM IST
  • गजेंद्र सिंह हो सकते हैं रिपीट
  • दुष्यंत सिंह भी बन सकते हैं मंत्री
राजस्थान के ये 4 सांसद मंत्री पद की दौड़ में, रिपीट हो सकते हैं कुछ चेहरे!

नई दिल्ली: Rajasthan Possible Ministers: देश मे लोकसभा चुनाव के नतीजों में NDA को बहुमत मिला है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री नियुक्त किया है. साथ ही मंत्रिपरिषद के उन सदस्यों की लिस्ट मांगी है जो मंत्री पद की शपथ लेंगे. 9 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह है. इसी दौरान कई मंत्री भी शपथ ले सकते हैं.

राजस्थान के कोटे से कम मंत्री बनेंगे
राजस्थान के कोटे में इस बार मंत्रियों की संख्या कम हो सकती है. निकट भविष्य में प्रदेश में चुनाव नहीं हैं, लिहाजा कुछ को बाद में भी मंत्री पद दिया जा सकता है. फिलहाल महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा के कोटे में अधिक मंत्री पद जा सकते हैं. इन तीनों ही राज्यों में साल के अंत तक चुनाव होने हैं.

राजस्थान से बनाए जा सकते हैं 2-3 मंत्री, ये 4 नेता रेस में
गजेंद्र सिंह शेखावत

भाजपा से इस बार राजपूत वोट बैंक छिटका है, इसे अपने साथ फिर से लाने के लिए किसी राजपूत का मंत्री बनना तय है. जोधपुर से चुनाव जीतकर आए गजेंद्र सिंह शेखावत मोदी 2.0 में भी जलशक्ति मंत्री रहे हैं. उन्हें एक बार फिर से मंत्री बनाया जा सकता है.

दुष्यंत सिंह 
पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह न सिर्फ राजस्थान के बल्कि पूरे देश में सीनियर मोस्ट सांसदों में से एक हैं. दुष्यंत सिंह झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र से 5वीं बार सांसद चुने गए हैं. वसुंधरा राजे की शादी धौलपुर के जाट राजघराने में हुई, इस कारण दुष्यंत सिंह जाट हुए. इन्हें मंत्री बनाकर भाजपा जाट और राजपूत को एकसाथ साध सकती है.

अर्जुनराम मेघवाल
बीकानेर लोकसभा सीट से जीतकर आए अर्जुनराम मेघवाल SC समाज के बड़े चेहरे हैं. पिछली मोदी सरकार में मेघवाल कानून मंत्री भी रहे. नरेंद्र मोदी ने इन्हें कानून मंत्री बनाकर कहा था कि बाबासाहेब आंबेडकर के बाद हमने भारत को दूसरा दलित कानून मंत्री दिया. अर्जुनराम मेघवाल की गिनती मोदी के करीबियों में होती है.

सीपी जोशी
राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सीपी जोशी एक बार फिर चित्तौड़गढ़ सीट से सांसद चुने गए हैं. जोशी को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह देकर राजस्थान में किसी अन्य नेता को प्रदेश अध्यक्ष बनाया जा सकता है. हालांकि, प्रदेश अध्यक्ष के नाते जोशी का परफॉर्मेंस इस लोकसभा चुनाव में खास अच्छा नहीं रहा, प्रदेश की बागडोर भी पहले से ही एक ब्राह्मण चेहरे के हाथ में हैं. इन दो कारणों के चलते जोशी का दावा कुछ कमजोर माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, समारोह में इन पड़ोसी मुल्कों के प्रमुख होंगे शामिल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़