Rajasthan Election Date Changed: राजस्थान में चुनाव की तारीख बदली, जानें अब किस दिन होगा मतदान

Rajasthan Chunav New Date: हाल ही में देश के पांच राज्यों में चुनावों की तारीखों का ऐलान हुआ है. इस बीच राजस्थान की चुनावी तारीख को बदला गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2023, 05:12 PM IST
  • राजस्थान की चुनावी तारीख को बदला गया
  • अब राज्य में 25 नवंबर को चुनाव होगा
Rajasthan Election Date Changed: राजस्थान में चुनाव की तारीख बदली, जानें अब किस दिन होगा मतदान

Rajasthan Assembly Election 2023: देश के पांच राज्यों में चुनाव होने जा रहे हैं. हाल ही में MP, राजस्थान समेत अन्य राज्यों में चुनावों का ऐलान किया गया था. इस बीच राजस्थान की चुनावी तारीख को बदला गया है. अब राज्य में 25 नवंबर को चुनाव होगा. पहले मतदान की तारीख 23 नवंबर थी. बता दें कि तारीख के ऐलान के बाद से ही राज्य के कई सामाजिक संगठन डेट को बदलने की मांग कर रहे थे. दरअसल, 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी (Dev Uthani Ekadashi) है, जो अबूझ सावे (शादी) की तारीख होती है और इस दिन बहुत ज्यादा शादियां होती हैं. ऐसे ही कारणों से विप्र फाउंडेशन समेत कई संगठनों ने तर्क दिया कि इस दिन वोटिंग प्रभावित हो सकती है. 

इस दिन आएंगे नतीजे
राज्य में 25 नवंबर को वोटिंग के बाद नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. राजस्थान में 200 विधानसभा क्षेत्र हैं. राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी, 2024 को समाप्त हो रहा है. वर्तमान में, राज्य में कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में है.

क्या रहा था पिछले चुनाव का आंकड़ा?

राजस्थान में विधानसभा चुनाव 7 दिसंबर, 2018 को एक ही चरण में हुए थे. कांग्रेस 100 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी. हालांकि, बहुमत से सिर्फ एक सीट कम रह गई. वहीं, भाजपा ने 73 सीटें जीतीं थीं, जो 2013 के चुनावों से काफी कम थी, जहां उन्होंने 163 सीटों के साथ पूर्ण बहुमत हासिल किया था.

बाद में कांग्रेस ने बहुजन समाज पार्टी और अन्य दलों के समर्थन से सरकार बनाई. वरिष्ठ कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, जबकि सचिन पायलट उप मुख्यमंत्री बने.

ये भी पढ़ें- क्या बदलने वाली है Rajasthan विधानसभा चुनाव की तारीख, जानें क्यों उठ रही मांग?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़