Priyanka Gandhi के हवाले Amethi और Raebareli सीट, जीतने के लिए ये स्ट्रेटेजी बनाई

 Priyanka Gandhi: कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर प्रचार का जिम्मा संभालेंगी. वे वोटिंग तक यहीं पर कैंप करने वाली हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 6, 2024, 04:02 PM IST
  • रायबरेली से राहुल गांधी लड़ रहे चुनाव
  • अमेठी से केएल शर्मा कांग्रेस के प्रत्याशी
Priyanka Gandhi के हवाले Amethi और Raebareli सीट, जीतने के लिए ये स्ट्रेटेजी बनाई

नई दिल्ली: Priyanka Gandhi: अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट कांग्रेस के लिए काफी अहम हैं. रायबरेली से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेठी से सोनिया गांधी के करीबी केएल शर्मा चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस हर हाल में ये दोनों सीटें जीतना चाहती है, ताकि पार्टी का किला बचाया जा सके. दोनों सीटों पर प्रचार का जिम्मा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को दिया गया है. दोनों सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग है. 

रायबरेली और अमेठी में करेंगी कैंप
सूत्रों का दावा है कि दोनों सीटों को जीतने के लिए प्रियंका गांधी अपना पूरा जोर लगाएंगी. वे चुनाव तक रायबरेली और अमेठी में कैंप कर सकती हैं. वे रायबरेली के एक गेस्ट हाउस में रहकर चुनावी मैनेजमेंट देखेंगी. भाई राहुल और मां सोनिया के प्रतिनिधि केएल शर्मा को जिताने के लिए प्रियंका प्रचार में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहतीं.

घर-घर जाएंगी प्रियंका गांधी
रिपोर्ट्स की मानें तो प्रियंका गांधी रायबरेली और अमेठी में सैकड़ों नुक्कड़ सभाएं करेंगी. वे घर-घर जाकर जनसंपर्क करेंगी. इसके अलावा, बड़ी रैलियां भी आयोजित करेंगी. साथ ही प्रियंका गांधी केंद्रीय नेताओं के दौरे का समन्वय भी करेंगी. प्रियंका जमीनी कार्यकर्ताओं में जोश भरने का काम करेंगी. जिस तरह से भाजपा के नेता बूथ स्तर के वोटर्स को टारगेट कर रहे हैं, ठीक इसी स्ट्रेटेजी पर प्रियंका भी काम करेंगी.

रायबरेली सीट का इतिहास
पूर्व PM इंदिरा गांधी के पति फिरोज गांधी ने आजादी के बाद पहला चुनाव रायबरेली से जीता था. फिर वे 1957 का चुनाव भी यहीं से जीत. इंदिरा गांधी 1967 और 1971 में यहां से चुनाव जीतीं. हालांकि, 1977 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. लेकिन 1980 के चुनाव में इंदिरा ने फिर से अपना किला जीत लिया. भारत के चुनावी इतहास में केवल 3 बार इस सीट पर विपक्षी दल जीत पाया है.

अमेठी सीट का इतिहास
अमेठी से पहली बार संजय गांधी ने 1977 में चुनाव लड़ा, लेकिन वे हार गए. फिर वे 1980 के लोकसभा चुनाव में जीते. संजय गांधी के निधन के बाद उनके बड़े भाई राजीव गांधी यहां से 1984 से लेकर 1991 तक सांसद रहे. राजीव के निधन के बाद कैप्टन सतीश शर्मा यहां से दो बार सांसद रहे. 1999 में सोनिया गांधी पहली बार अमेठी से सांसद बनीं. फिर वे रायबरेली चली गईं और राहुल 2004, 2009 और 2014 के लोकसभा चुनाव में यहां से जीते. हालांकि, 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा की स्मृति ईरानी ने राहुल को यहां से चुनाव हरा दिया था.  

ये भी पढ़ें- BSP ने बाहुबली धनंजय की पत्नी श्रीकला का टिकट काटा, जानें अब किसको बनाया प्रत्याशी?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

Smriti Irani Social Media Score

Scores
Digital Listening Score 64
Facebook Score 65
Instagram Score 0
YouTube Score 64
Twitter Score 65
Over all Score 55

ट्रेंडिंग न्यूज़