हेलीकॉप्टर से प्रचार के लिए कितना खर्च करते हैं नेताजी? इन राज्यों में हो रहा सबसे ज्यादा इस्तेमाल

Lok sabha chunav 2024: लोकसभा चुनावों के लिए राजनेता और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि देशभर में भ्रमण कर रहे हैं, जिससे चार्टर्ड विमान और हेलिकॉप्टर की मांग 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है. विशेषज्ञों के अनुसार, इससे निजी विमान और हेलिकॉप्टर संचालकों को 15-20 प्रतिशत अधिक कमाई होने की उम्मीद है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 14, 2024, 02:32 PM IST
  • पिछले चुनावी वर्षों की तुलना में मांग बढ़ी
  • मांग बढ़ने से किराये में भारी भरकम इजाफा
हेलीकॉप्टर से प्रचार के लिए कितना खर्च करते हैं नेताजी? इन राज्यों में हो रहा सबसे ज्यादा इस्तेमाल

नई दिल्लीः Lok sabha chunav 2024: लोकसभा चुनावों के लिए राजनेता और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि देशभर में भ्रमण कर रहे हैं, जिससे चार्टर्ड विमान और हेलिकॉप्टर की मांग 40 प्रतिशत तक बढ़ गई है. विशेषज्ञों के अनुसार, इससे निजी विमान और हेलिकॉप्टर संचालकों को 15-20 प्रतिशत अधिक कमाई होने की उम्मीद है. 

पिछले चुनावी वर्षों की तुलना में मांग बढ़ी

उन्होंने कहा कि चार्टर्ड सेवाओं के लिए प्रति घंटा दरें भी बढ़ गई हैं. एक विमान के लिए शुल्क लगभग 4.5 - 5.25 लाख रुपये और दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर के लिए लगभग 1.5- 1.7 लाख रुपये है. जहां सामान्य समय और पिछले चुनावी वर्षों की तुलना में मांग बढ़ी है, फिक्स्ड विंग विमान और हेलिकॉप्टर की उपलब्धता भी कम संख्या में है. कुछ परिचालक दूसरे कंपनी से विमान और हेलिकॉप्टर चालक दल के साथ लेना चाह रहे हैं.

सामान्य दिनों की तुलना में 25% मांग बढ़ी

रोटरी विंग सोसायटी ऑफ इंडिया (आरडब्ल्यूएसआई) के अध्यक्ष (पश्चिमी क्षेत्र) कैप्टन उदय गेली ने कहा, 'हेलिकॉप्टर की मांग बढ़ी है और यह सामान्य अवधि की तुलना में चुनाव अवधि में 25 प्रतिशत तक अधिक है. मांग की तुलना में आपूर्ति कम है.' आमतौर पर राजनीतिक दल अपने उम्मीदवारों और नेताओं को कम समय में विभिन्न स्थानों खासकर दूरदराज के इलाकों में पहुंचने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं. 

गेली ने कहा कि उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश जैसे बड़े राज्यों में हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल अधिक देखा जा रहा है. 

मांग बढ़ने से किराये में भारी भरकम इजाफा

बिजनेस एयरक्राफ्ट ऑपरेटर्स एसोसिएशन (बीएओए) के प्रबंध निदेशक कैप्टन आर के बाली ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि चार्टर्ड विमानों की मांग पिछले आम चुनावों की तुलना में 30-40 प्रतिशत अधिक है. गेली ने कहा, 'आमतौर पर एकल इंजन वाले हेलिकॉप्टरों के लिए प्रति घंटा दर लगभग 80,000 से 90,000 रुपये है, जबकि दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर के लिए यह लगभग 1.5 से 1.7 लाख रुपये है. चुनाव के समय एक इंजन हेलीकॉप्टर के लिए दर 1.5 लाख रुपये तक और दो इंजन हेलिकाप्टर के लिए 3.5 लाख रुपये तक होती है.'

चार्टर्ड विमान परिचालकों की कमाई भी बढ़ी

एक एकल इंजन वाले हेलिकॉप्टर में पायलट सहित सात लोगों के बैठने की क्षमता होती है, जबकि दो इंजन वाले हेलिकॉप्टर में 12 लोगों के बैठने की क्षमता होती है. चार्टर्ड विमान के लिए किराया 4.5 लाख रुपये से 5.25 लाख रुपये प्रति घंटे के बीच हो सकता हैं. बाली ने कहा कि चुनाव के दौरान चार्टर्ड विमान परिचालकों की कमाई सामान्य समय की तुलना में 15-20 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़