लोकसभा चुनाव 2024: BJP की दूसरी लिस्ट कल या परसों? CEC की बैठक जारी, PM मौजूद

माना जा रहा है कि इस बैठक में 125 से ज्यादा लोकसभा सीटों पर चर्चा हो सकती है. एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि बीजेपी की दूसरी लिस्ट मंगलवार या बुधवार तक आने की संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 11, 2024, 10:45 PM IST
  • बीजेपी की अहम बैठक जारी.
  • कल या परसों आ सकती है लिस्ट!
लोकसभा चुनाव 2024: BJP की दूसरी लिस्ट कल या परसों? CEC की बैठक जारी, PM मौजूद

नई दिल्ली. 195 लोकसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आने के बाद अब बीजेपी की दूसरी लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है. माना जा रहा है कि यह लिस्ट जल्द जारी हो सकती है. इस बीच लोकसभा उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट पर मंथन के लिए बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की दूसरी बैठक जारी है. इस अहम बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद हैं. 

बैठक में मौजूद ये नेता
इसके अलावा बैठक में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, बीएस येदियुरप्पा, के. लक्ष्मण और इकबाल सिंह लालपुरा सहित केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद हैं. साथ ही कई राज्यों के चुनाव प्रभारी, सह चुनाव प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महासचिव और अन्य अहम नेता केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में शामिल होने के लिए पार्टी मुख्यालय में मौजूद हैं.

125 से ज्यादा सीटों पर चर्चा?
माना जा रहा है कि इस बैठक में 125 से ज्यादा लोकसभा सीटों पर चर्चा हो सकती है. ये सीटें बिहार, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और हिमाचल प्रदेश सहित कई अन्य राज्यों राज्यों से जुड़ी हुई हैं. सूत्रों के मुताबिक बैठक देर रात तक चलने की संभावना है. पार्टी की दूसरी सूची मंगलवार या बुधवार को जारी होने की संभावना है. बीजेपी अध्यक्ष नड्डा और अमित शाह ने पिछले कुछ दिनों में अलग-अलग राज्यों की चुनाव समितियों और वहां के वरिष्ठ नेताओं के साथ विभिन्न बैठकें कर उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श किया है. 

पहली लिस्ट में ये रहे समीकरण
बीजेपी की पहली सूची में 28 महिलाएं और 47 युवा शामिल हैं, जबकि 27 उम्मीदवार अनुसूचित जाति से, 18 अनुसूचित जनजाति से और 57 अन्य पिछड़ा वर्ग से हैं.  195 कैंडिडेट की पहली लिस्ट में उत्तर प्रदेश की 51 सीट, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, गुजरात और राजस्थान की 15-15 सीट, झारखंड,  केरल और तेलंगाना की 12-12 सीट, छत्तीसगढ़ और असम की 11-11 सीट और दिल्ली की 5 सीट सहित कुछ अन्य प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों में उम्मीदवारों की घोषणा की गई थी. 

ये भी पढ़ें- Rahul Kaswan Vs Rajendra Rathore: राहुल कस्वां और राजेंद्र राठौड़ के बीच अदावत क्यों? 15 साल पुराना है किस्सा...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़