UP Lok Sabha Chunav: तीसरे चरण में मुलायम परिवार के इन तीन दिग्गजों पर नजर, जानें किससे हो रही टक्कर?

Third Phase voting Lok Sabha ELection 2024: मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की सीट पर तीसरे चरण में वोटिंग हो रही हैं. इनमें डिंपल यादव, अक्षय यादव और आदित्य यादव शामिल हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 7, 2024, 12:10 PM IST
  • मैनपुरी से चुनाव लड़ रहीं डिंपल
  • बदायूं से आदित्य यादव सपा के प्रत्याशी
UP Lok Sabha Chunav: तीसरे चरण में मुलायम परिवार के इन तीन दिग्गजों पर नजर, जानें किससे हो रही टक्कर?

नई दिल्ली: Third Phase voting Lok Sabha ELection 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर तीसरे चरण की वोटिंग शुरू हो गई है. 12 राज्यों की 93 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. इनमें उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है. तीसरे चरण में मुलायम परिवार के तीन सदस्यों की किस्मत का फैसला होना है. इनमें पूर्व CM अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव, शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव और अखिलेश के चचेरे भाई अक्षय यादव शामिल हैं.

मैनपुरी, बदायूं और फिरोजाबाद पर सबकी नजर
डिंपल यादव: डिंपल यादव सपा की पारंपरिक मैनपुरी लोकसभा सीट से प्रत्याशी है. मुलायम सिंह के निधन के बाद डिंपल यहां से उपचुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं. समाजवादी पार्टी इस सीट को साल 1996 से जीतती आ रही है. इससे पहले कांग्रेस ने यहां 1984 के सहानुभूति लहर वाले चुनाव में जीत दर्ज की थी. इस बार भाजपा ने यहां जयवीर सिंह और बसपा ने गुलशन देव शाक्य को टिकट दिया है.

आदित्य यादव: आदित्य यादव बदायूं लोकसभा सीट से सपा के प्रत्याशी हैं. पहले उनके पिता शिवपाल यादव को उम्मदीवार बनाया गया था. लेकिन बाद में टिकट बदलकर आदित्य को दे दी गई. 1996 से 2014 तक यहां सपा जीती, लेकिन 2019 के चुनाव में भाजपा ने सपा के किले को भेद दिया था. यहां से भाजपा के दुर्विजय शाक्य चुनावी मैदान में हैं. बसपा के प्रत्याशी मुस्लिम खान है.

अक्षय यादव: फिरोजाबाद लोकसभा सीट से अक्षय यादव सपा के प्रत्याशी हैं. इस सीट से साल 2009 में अखिलेश यादव भी सांसद रहे हैं. जब अखिलेश CM बने तो यहां उपचुनाव हुआ. इसमें कांग्रेस के राज बब्बर ने अखिलेश की पत्नी डिंपल को हराया. भाजपा ने यहां से विश्वदीप सिंह और बसपा ने चौधरी बशीर को अपना उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें- UP Lok Sabha Chunav 2024 Live: यूपी में आज होगा तीसरे चरण का मतदान, 10 सीटों पर वोटिंग शुरू

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़