Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव नतीजे से पहले घोषित होंगे इन 2 राज्यों के नतीजे....जानें क्यों?

Lok Sabha Election 2024: देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के साथ-साथ चार राज्यों में भी विधानसभा के चुनावों का ऐलान शनिवार 16 मार्च को चुनाव आयोग की तरफ से किया गया था. इस दौरान चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, तो सातवें चरण का मतदान 1 जून को. वहीं, 4 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 17, 2024, 05:24 PM IST
  • 2 जून को जारी किए दो राज्यों के चुनावी नतीजे
  • ओडिशा में 4 चरणों में होंगे मतदान
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव नतीजे से पहले घोषित होंगे इन 2 राज्यों के नतीजे....जानें क्यों?

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: देश की सभी 543 लोकसभा सीटों के साथ-साथ चार राज्यों में भी विधानसभा के चुनावों का ऐलान शनिवार 16 मार्च को चुनाव आयोग की तरफ से किया गया था. इस दौरान चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में आयोजित किए जाएंगे. पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा, तो सातवें चरण का मतदान 1 जून को. वहीं, 4 जून को परिणाम घोषित किए जाएंगे. 

2 जून को जारी किए दो राज्यों के चुनावी नतीजे
इसी दिन लोकसभा से साथ-साथ चार विधानसभा चुनावों के नतीजे भी आने वाले थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि अब अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के नतीजे 4 जून से ठीक दो दिन पहले यानी 2 जून को जारी कर दिए जाएंगे. वहीं, बाकी के दो राज्यों ओडिशा और आंध्र प्रदेश के नतीजे बाकी राज्यों के साथ 4 जून को ही घोषित किए जाएंगे. इस बात की जानकारी खुद चुनाव आयोग की ओर से दी गई है. 

2 जून को समाप्त हो रहा विधानसभा का कार्यकाल
इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि दोनों राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल 2 जून को ही समाप्त हो रहा है. ऐसे में किसी भी हालत में 2 जून तक मतगणना का काम पूरा हो जाना चाहिए. चुनाव आयोग की तरफ से इसी को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया गया है. जबकि पहले चुनाव आयोग की तरफ से इन राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना की तारीख 4 जून तय की गई थी. अब चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया कि यहां मतगणना 2 जून को होगी.
 
ओडिशा में 4 चरणों में होंगे मतदान 
बता दें कि 60 विधानसभा सीटों और 2 लोकसभा सीटों वाले अरुणाचल प्रदेश में चुनाव एक ही चरण में 19 अप्रैल को कराए जाएंगे. आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों पर चुनाव 13 मई को होंगे. ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग चार चरणों में की जाएगी. पहले चरण का मतदान 13 मई को, दूसरे चरण का 20 मई को, तीसरे चरण का 25 मई को तो चौथे चरण की वोटिंग 1 जून को होगी. वहीं, सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों पर मतदान एक ही चरण में 19 अप्रैल को कराए जाएंगे. 

ये भी पढ़ेंः Uttarakhand Lok Sabha Election 2024: पिछले दो चुनाव में खाता भी नहीं खोल पाई कांग्रेस, इस बार भी बीजेपी ने बनाई 'बढ़त'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़