छठे चरण में इन दिग्गजों के भविष्य का फैसला, देखें देश की सभी हॉट सीटों पर कौन किसके सामने

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत आज शनिवार 25 मई को देश में पांचवें चरण के लिए वोटिंग हो रही है. इस चरण में आठ प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन सीटों से कुल 889 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उन पर देश के कई दिग्गज नेताओं का भविष्य दांव पर है. आइए एक नजर छठे चरण की सभी हॉट सीटों पर डालते हैं.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : May 25, 2024, 09:50 AM IST
  • बीजेपी ने मेनका गांधी को बनाया है उम्मीदवार
  • करनाल से चुनाव लड़ रहे हैं मनोहर लाल खट्टर
छठे चरण में इन दिग्गजों के भविष्य का फैसला, देखें देश की सभी हॉट सीटों पर कौन किसके सामने

नई दिल्लीः Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के तहत आज शनिवार 25 मई को देश में पांचवें चरण के लिए वोटिंग हो रही है. इस चरण में आठ प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है. इन सीटों से कुल 889 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. जिन सीटों पर वोटिंग हो रही है उन पर देश के कई दिग्गज नेताओं का भविष्य दांव पर है. आइए एक नजर छठे चरण की सभी हॉट सीटों पर डालते हैं.

बीजेपी ने मेनका गांधी को बनाया है उम्मीदवार 
सुल्तानपुरः लोकसभा चुनाव 2024 में सुल्तानपुर काफी चर्चित सीट बनी हुई है. यहां से बीजेपी ने एक बार फिर से मेनका गांधी को चुनावी मैदान में उतारा है. हालांकि, शुरुआत में संशय बना हुआ था कि पार्टी मेनका गांधी की टिकट काट सकती है लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस सीट से सपा ने पूर्व विधायक रामभुआल निषाद को अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं बसपा ने जिला पंचायत सदस्य उदयराज वर्मा को प्रत्याशी बनाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से मेनका गांधी जीती थीं. 

करनाल से चुनाव लड़ रहे हैं मनोहर लाल खट्टर
करनालः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के इस सीट से उतरने के बाद यह सीट काफी सुर्खियों में आ गई है. भाजपा ने इस सीट से मनोहर लाल खट्टर को उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने प्रदेश के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा को उनके खिलाफ खड़ा किया है. इसके अलावा जजपा ने देवेंद्र कादियान को टिकट दिया है. 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा प्रत्याशी संजय भाटिया ने जीत दर्ज की थी. 

उत्तर पूर्वी दिल्ली में कन्हैया बनाम मनोज तिवारी 
उत्तर पूर्वी दिल्लीः जेएनयू के छात्र नेता कन्हैया कुमार के इस सीट से उतर जाने से यहां की लड़ाई काफी दिलचस्प हो गई है. दिल्ली की इस सीट पर कन्हैया को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है. वहीं, बीजेपी ने अपने मौजूदा सांसद मनोज तिवारी को चुनावी मैदान में उतारा है. दोनों उम्मीदवार पूर्वांचल और बिहार से आते हैं और इस क्षेत्र में पूर्वांचल के लोगों का दबदबा है. इन दोनों के आमने-सामने आ जाने से इस सीट की लड़ाई बेहद दिलचस्प हो गई है. 

बीजेपी ने राधा मोहन सिंह को बनाया उम्मीदवार 
बिहार की पूर्वी चंपारण सीटः बिहार की इस सीट पर भाजपा ने एक बार फिर अपने मौजूदा सांसद राधामोहन सिंह को उम्मीदवार बनाया है. वहीं, राधा मोहन सिंह का सामना इस सीट पर विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) के प्रत्याशी डॉ. राजेश कुमार से है. इसके अलावा बसपा ने यहां से मशहूद सबीहा अंसारी को चुनावी मैदान में खड़ा किया है. 

यूपी की हॉट सीटों में से एक है आजमगढ़ 
आजमगढ़ः यह यूपी की हॉट सीटों में से एक बनी हुई है. बीजेपी ने यहां से भोजपुरी फिल्म स्टार निरहुआ को टिकट दिया है. वहीं, सपा ने मुलायम सिंह यादव के भतीजे और पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को चुनावी मैदान में उतारा है. निरहुआ मौजूदा समय में इस सीट से सांसद है. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें सपा प्रमुख अखिलेश यादव से हार मिली थी. लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में मिली जीत के बाद अखिलेश यादव ने सांसद पद से इस्तीफा दे दिया. फिर 2022 में हुए उपचुनाव में निरहुआ ने जीत हासिल की और संसद पहुंचे. 

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Chunav 2024 Phase 6 Live: आठ राज्यों की 58 सीटों पर वोटिंग शुरू, मतदान केंद्रों के बाहर लगीं लाइनें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़