कल दोपहर 3 बजे घोषित होगी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख, EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

Lok sabha election 2024 Schedule: अगले कुछ महीने में देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी फेहरिस्त में खबर आ रही है कि भारतीय चुनाव आयोग कल शनिवार 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 15, 2024, 01:13 PM IST
  • कल दोपहर 3 बजे होगा तारीखों का ऐलान
  • इलेक्शन कमीशन करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस
कल दोपहर 3 बजे घोषित होगी लोकसभा चुनाव 2024 की तारीख, EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्लीः Lok sabha election 2024 Schedule: अगले कुछ महीने में देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं. इसे देखते हुए सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी-अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं. इसी फेहरिस्त में खबर आ रही है कि भारतीय चुनाव आयोग कल शनिवार 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इसी दौरान इलेक्शन कमीशन की ओर से लोकसभा चुनाव 2024 के तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. 

EC ने एक्स पर पोस्ट के जरिए दी जानकारी

चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जानकारी देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, ‘कल शनिवार 16 मार्च को दोपहर 3 बजे चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करेगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस की लाइव स्ट्रीमिंग चुनाव आयोग के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की जाएगी.’

16 जून को खत्म हो रहा है लोकसभा का कार्यकाल

बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है. उससे पहले ही देश में नए सदन का गठन होगा. पिछली बार 10 मार्च को लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान हुआ था. तब 11 मार्च से कुल सात चरणों में मतदान कराए गए थे. वहीं, वोटों की गिनती 23 मई को हुई थी. ऐसे में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि 2024 लोकसभा चुनाव का आयोजन भी 7-8 चरणों में कराया जा सकता है. 

कांग्रेस ने 82 उम्मीदवार किए हैं घोषित 

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. अब तारीखों का इंतजार है, जो कि कल के बाद खत्म होने की उम्मीद जताई जा रही है. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्र में शासित भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की दो सूची जारी कर दी है. वहीं, देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने भी अपने दो सूचियों के जरिए 82 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. 

ये भी पढ़ेंः Mission Lok Sabha: 303 से 370 पहुंचने के लिए इन राज्यों पर है भाजपा की खास नजर, ब्लूप्रिंट तैयार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़