Himachal Pradesh Political Crisis Live: सुक्खू बोले- CM पद से नहीं दिया इस्तीफा, BJP के विधायक मेरे संपर्क में

Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के बाद जारी उठापठक के बीच हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है. पूरे पांच साल कांग्रेस की सरकार चलेगी. हमारे पास बहुमत है. बता दें कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दावा किया था कि सीएम सुकविंदर सिंह सुक्खू ने इस्तीफा दे दिया है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 28, 2024, 03:12 PM IST
  • 'सुक्खू से नाराज हैं पार्टी के 26 विधायक'
  • हिमाचल प्रदेश में बढ़ा सियासी संकट
  •  
Himachal Pradesh Political Crisis Live: सुक्खू बोले- CM पद से नहीं दिया इस्तीफा, BJP के विधायक मेरे संपर्क में
Live Blog

नई दिल्लीः Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के बाद जारी उठापठक के बीच हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है. पूरे पांच साल कांग्रेस की सरकार चलेगी. हमारे पास बहुमत है. बता दें कि इससे पहले हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दावा किया था कि सीएम सुकविंदर सिंह सुक्खू ने इस्तीफा दे दिया है.

इससे पहले हिमाचल सरकार में लोक निर्माण मंत्री रहे विक्रमादित्य सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं इस सरकार में नहीं रहूंगा. साथ ही उन्होंने कहा कि हम चाहेंगे कि सरकार हर हाल में बचे. इसके अलावा सदन में हंगामे को देखते हुए विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर सहित 15 अन्य सदस्यों को निलंबित कर दिया गया है. साथ ही सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो विपक्ष के नेता सदन के अंदर नारेबाजी कर रहे हैं.

 

28 February, 2024

  • 14:41 PM

    Himachal Politics Crisis 

    कांग्रेस नेता विक्रमादित्य सिंह ने भाजपा में शामिल होने की अटकलों पर कहा, 'अभी तक ऐसा कुछ नहीं है. मैं हमेशा जो भी कहता हूं वह तथ्यों और साक्ष्यों के आधार पर कहता हूं. ऐसा कुछ नहीं है, यह सब अफवाह है. मैं सच बोलता हूं और बिना राजनीतिक मिलावट के कहता हूं. जो भी हमें कहना होगा हम साफ तरह से कहेंगे.'

  • 14:35 PM

    Himachal Politics Crisis 

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो हिमाचल प्रदेश विधानसभा में ध्वनि मत से बजट पास हो गया है, सदन में विपक्ष का कोई भी सदस्य मौजूद नहीं था. इसी के साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो गई है. तय समय से एक दिन पहले 14 फरवरी से शुरू हुआ बजट सत्र खत्म हुआ है.

  • 14:34 PM

    Himachal Politics Crisis 

    हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, 'यह सरकार सत्ता में रहने का नैतिक अधिकार खो चुकी है. जहां तक मुझे जानकारी मिली है, मुख्यमंत्री सुक्खू ने भी अपना इस्तीफा पेश कर दिया है या हो सकता है कि आलाकमान ने उनसे मांगा हो, मुझे पता नहीं है.' 

  • 14:25 PM

    Himachal Politics Crisis 

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के साथ जो विधायक हैं, वे भी उनके साथ संपर्क में हैं. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि बीजेपी ड्रामा कर रही है और वह अच्छे कलाकार हैं. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि कांग्रेस की सरकार पूरे पांच साल चलेगी.

  • 14:17 PM

    Himachal Politics Crisis 

    प्रियंका गांधी ने आगे कहा, '25 विधायकों वाली पार्टी यदि 43 विधायकों के बहुमत को चुनौती दे रही है, तो इसका मतलब साफ है कि वो प्रतिनिधियों के खरीद-फरोख्त पर निर्भर है. इनका यह रवैया अनैतिक और असंवैधानिक है. हिमाचल और देश की जनता सब देख रही है. जो भाजपा प्राकृतिक आपदा के समय प्रदेशवासियों के साथ खड़ी नहीं हुई, अब प्रदेश को राजनीतिक आपदा में धकेलना चाहती है.'

  • 14:12 PM

    Himachal Politics Crisis 

    हिमाचल की सियासत में मचे उथल पुथल के बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है, 'लोकतंत्र में आम जनता को अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार है. हिमाचल की जनता ने अपने इसी अधिकार का इस्तेमाल किया और स्पष्ट बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाई. लेकिन भाजपा धनबल, एजेंसियों की ताकत और केंद्र की सत्ता का दुरुपयोग करके हिमाचल वासियों के इस अधिकार को कुचलना चाहती है. इस मकसद के लिए जिस तरह भाजपा सरकारी सुरक्षा और मशीनरी का इस्तेमाल कर रही है, वह देश के इतिहास में अभूतपूर्व है.'

  • 14:08 PM

    Himachal Politics Crisis 

    हिमाचल प्रदेश CM सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा इस्तीफे की बात से इनकार करने पर हिमाचल प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा, 'हम कह रहे हैं कि अगर नैतिकता थोड़ी भी है तो इससे पहले कि पार्टी हटाए उन्हें (सुखविंदर सिंह सुक्खू) विचार करना चाहिए. हिमाचल प्रदेश में सारी चीज़ों को लेकर इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ. वे आज सरकार बचाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आने वाले समय में कांग्रेस की सरकार नहीं होगी.'

  • 13:49 PM

    Himachal Politics Crisis 

    कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि क्रॉस वोटिंग को लेकर कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए एक साजिश रचाई जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष ने पर्यवेक्षकों को कहा है कि विधायकों से मिलकर उनकी शिकायतें सुनें और जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपे. क्रॉस वोटिंग दुर्भाग्यपूर्ण है. अभी हमारी प्राथमिकता कांग्रेस सरकार को बचाना है.

  • 13:52 PM

    कार ने मारी बाइक सवार को टक्कर

    अंबाला शहर में देर रात तेज रफ्तार क्रेटा का कहर देखने को मिला. अंबाला शहर के पुलिस डी ए वी स्कूल के नजदीक तेज रफ्तार क्रेटा ने राइडर पर सवार होमगार्ड के दो जवानों को टक्कर मार दी और 50 मीटर तक घसीटते हुए ले गए इस दौरान एक जवान के पांव में फ्रैक्चर हो गया तो दूसरे के सिर पर चोटें आई.

  • 13:47 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis NEWS

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस वक्त कांग्रेस के सभी छह नाराज विधायक हिमाचल बीजेपी अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल के साथ हैं. डॉ. राजीव बिंदल ने कांग्रेस के छह विधायकों के साथ तीनों निर्दलीय विधायकों को सुरक्षित कमरे में अपने साथ बैठाया है. बीजेपी इन नाराज विधायकों का कांग्रेस के साथ कोई संपर्क नहीं होने देना चाहती. 

  • 13:46 PM

    Himachal Politics Crisis 

    हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा है कि उन्होंने इस्तीफा नहीं दिया है. पूरे पांच साल कांग्रेस की सरकार चलेगी. हमारे पास बहुमत है. बता कि इससे पहले दावा किए जा रहे थे कि सुक्खू ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन सुक्खू ने अब खुद इस दावे को खारिज कर दिया है. 

  • 13:32 PM

    Himachal Politics Crisis 

    मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि सीएम सुक्खू ने इस्तीफे की पेशकश की है. हालांकि, अंतिम फैसला कांग्रेस हाईकमान ही लेगा. 

  • 13:12 PM

    राउज एवेन्यु कोर्ट ने AAP विधायक प्रकाश जारवाल को डॉक्टर की आत्महत्या के मामले में ठहराया दोषी

    2020 में साउथ दिल्ली के दुर्गा विहार इलाके में डॉक्टर राजेंद्र सिंह ने आत्महत्या कर ली थी. अपने सुसाइड नोट में डॉक्टर ने प्रकाश जारवाल को अपनी मौत के लिए जिम्मेदार ठहराया था. प्रकाश जारवाल की तरह, डॉक्टर राजेंद्र भी दिल्ली जल बोर्ड से पानी सप्लाई का काम करते थे.

  • 13:12 PM

    मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मीडिया सलाहकार राजीव जेटली की गाड़ी का हुआ एक्सीडेंट

    चंडीगढ़ से दिल्ली आते वक्त हुआ एक्सीडेंट

    यमुनानगर हाईवे पर हुआ एक्सीडेंट

    बाल बाल बचे राजीव जेटली

  • 13:10 PM

    दिल्ली के ख्याला में हंगामा

    दिल्ली के ख्याला इलाके में दो गुटों में झड़प का मामला सामने आया है, जानकारी के मुताबिक दो बदमाश लड़के गुजराती समुदाय के लोगों से पैसे वसूली करते थे. आरोप के मुताबिक दोनों लगातार इन लोगों को परेशान कर रहे थे.

  • 13:05 PM

    पुलिस ने किया लाठीचार्ज

    रघुवीर नगर में बबालवेस्ट दिल्ली के ख्याला इलाके में दो लोगों के झगड़े के बाद हुआ बवाल

     

  • 12:34 PM

    Himachal Politics Crisis

    हिमाचल प्रदेश की सियासी हलचल पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'कांग्रेस बड़े और झूठे वादे करके सत्ता हथियाई थी. कांग्रेस के विधायकों को चेहरा दिखाना मुश्किल हो गया था, मुख्यमंत्री के यहां सुनवाई नहीं थी. कांग्रेस के विधायकों में आक्रोश बढ़ चढ़कर सामने आया है. अब वो दरार और बढ़ती हुई नजर आ रही है. ये तो होना ही था और हो रहा है.'

  • 12:24 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis

    इस वक्त सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर आ रही है कि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो आज शाम तक ही विधायक दल के नए नेता का चयन किया जा सकता है. 

  • 12:23 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis

    मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो कांग्रेस के छह बागी विधायक इस वक्त शिमला पहुंच गए हैं. कल मंगलवार 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग के बाद ये विधायक हरियाणा के पंचकूला पहुंचे थे. आज ये सभी हेलिकॉप्टर से शिमला पहुंचे हैं.

  • 12:22 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis

    हिमाचल प्रदेश विधानसभा से जिन 15 सदस्यों को निलंबित किया गया है, उनमें जयराम ठाकुर, विपिन सिंह परमार, रणधीर शर्मा, लोकेंद्र कुमार, विनोद कुमार, हंस राज, जनक राज, बलवीर शर्मा, त्रिलोक जमवाल, सुरेंद्र शोरी, दीप राज, पूर्ण चंद्र, इंद्र सिंह गांधी, दलीप ठाकुर और रणवीर सिंह का नाम शामिल है. 

  • 12:11 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल में जारी सियासी हलचल के बीच विधानसभा से विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर सहित 15 सदस्यों को निलंबित कर दिया गया है. सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो विपक्ष के नेता सदन के अंदर नारेबाजी कर रहे हैं.

  • 12:09 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश में मची सियासी हलचल पर शिवसेना उद्धव गुट के नेता संजय राउत ने कहा कि बीजेपी सरकार गिरा रही है. विधायक खरीद रही है. हिमाचल और यूपी में यही हो रहा है. क्रॉस वोंटिग तो बीजेपी ने करवाया है, अगर आप क्रॉस वोंटिग करते हैं, तो विधायक कैसे रह सकते हैं.

  • 12:08 PM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश सरकार से विक्रमादित्य सिंह के इस्तीफे पर भाजपा नेता हर्ष महाजन ने कहा, 'मैंने उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस सुनी है, उन्होंने बिल्कुल सही कहा है. उन्होंने बताया कि कैसे उनकी और उनके पिता की बेइज्जती की गई. ऐसे में वे क्या करते? उन्होंने जो किया वह नैतिक आधार पर किया, और बिल्कुल ठीक किया.'

  • 11:26 AM

    Himachal Pradesh Political Crisis

    हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा, 'मुझे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि मुझे एक मंत्री के तौर पर अपमानित करने का काम किया गया है, जिस तरह के संदेश विभाग में भेजे जाते हैं, हमें कमजोर करने की कोशिश की गई. सरकार सभी के सामूहिक प्रयास से बनी थी. मैं किसी भी दबाव में नहीं आने वाला.'

  • 11:24 AM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा, 'हमने पार्टी का हमेशा साथ दिया है. मैं आज सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि वर्तमान समय में मेरा इस सरकार में बने रहना ठीक नहीं है. मैंने यह निर्णय लिया है कि मैं मंत्रीमंडल से इस्तीफा दे रहा हूं.'

  • 11:21 AM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा, 'जो वास्तविक परिस्थितियां हैं उसके बारे में मैंने पार्टी हाईकमान को अवगत कराया है. अब गेंद उनके पाले में है, अब उन्हें फैसला लेना है कि उनका कदम क्या होगा. आने वाले समय में जो भी होगा वह पार्टी हाईकमान के साथ विचार-विमर्श करके किया जाएगा. मुझे पूरा विश्वास है कि जो भी फैसला लिया जाएगा वह संगठन, पार्टी और इस राज्य के लोगों के व्यापक हित में लिया जाएगा.'

  • 11:20 AM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश में मचे सियासी उथल-पुथल के बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, 'हिमाचल प्रदेश में बड़े और झूठे वादे करके कांग्रेस की सरकार बनी और अब वे वादें पूरे नहीं हुए. आज कांग्रेस की हालत ऐसी हो गई है कि जहां-जहां इन्होंने वादे किए वहां ये मुकरते नजर आते हैं और इनके विधायक ही इनसे भागते नजर आते हैं. ऐसी क्या मजबूरी थी कि मात्र 14 महीनों में इनके विधायक इनका साथ छोड़ गए. एक बड़ा कारण है कि एक गैर हिमाचली और टिकट दिया गया.'

  • 11:14 AM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा, 'हिमाचल में हालात चिंताजनक है. यह लोकतंत्र के लिए चिंता का विषय है. जनादेश कांग्रेस को मिला था. प्रदेश में विधायकों की अनदेखी हुई है. यह सब विधायकों की अनदेखी का नतीजा.'

  • 11:13 AM

    Himachal Pradesh Political Crisis Live News: हिमाचल प्रदेश में जारी सियासी उथल पुथल के बीच प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं इस सरकार में नहीं रहूंगा. साथ ही उन्होंने कहा कि हम चाहेंगे कि सरकार हर हाल में बचे.

ट्रेंडिंग न्यूज़