Kannauj Lok Sabha Chunav Result: कन्नौज में समाजवादी पार्टी ने दर्ज की जीत, अखिलेश यादव ने दौड़ाई साइकिल

Kannauj Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं, तो वहीं बीजेपी को जीताने के लिए सुब्रत पाठक आए हैं. यह सीट भ सपा का गढ़ मानी जाती है. इस सीट से अखिलेश यादव ने बढ़त बनाते हुए यहां से जीत दर्ज कर ली है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jun 5, 2024, 10:40 AM IST
 Kannauj Lok Sabha Chunav Result: कन्नौज में समाजवादी पार्टी ने दर्ज की जीत, अखिलेश यादव ने दौड़ाई साइकिल

Kannauj Uttar Pradesh Lok Sabha Chunav Result 2024 LIVE: कन्नौज लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं. यहां से पार्टी ने पहले तेज प्रताप यादव को मैदान में उतारा था लेकिन अंतिम समय में उनका टिकट वापस ले लिया गया. बताया गया कि कार्यकर्ताओं के कहने पर अखिलेश यादव ने कन्नौज से चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. इस सीट से अखिलेश यादव ने कन्नौज लोकसभा सीट अपने नाम कर जीत का परचम लहरा दिया है.  

Kannauj Lok Sabha Chunav Result 2024

कन्नौज से कांग्रेस की टिकट पर शीला दीक्षित भी चुनाव जीत चुकी हैं. बाद में शीला दीक्षित दिल्ली की सीएम बनी. वहीं मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव ने भी यहां से लोकसभा चुनाव जीता है. पर 2019 में यह सीट भाजपा के पास चली गई. 2019 भाजपा के उम्मीदवार सुब्रत पाठक ने सपा की डिंपल यादव को हरा दिया था. 2024 लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने सुब्रत पाठक को चुनाव में उतारा है. वहीं बसपा से इमरान बिन जफर चुनाव में किस्मत आजमा रहे हैं.

अखिलेश यादव कन्नौज से ही तीन बार सांसद रह चुके हैं. साल 2000 में कन्नौज सीट पर हुए उपचुनाव में वो पहली बार सांसद चुने गए थे. उसके बाद वो 2004 और 2009 में भी इसी सीट से सांसद रहे. यहां चौथे फेज में 13 मई को वोटिंग हुई थी.  कन्नौज लोकसभा सीट पर 60.89 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. कन्नौज इत्र नगरी के रूप में देश में जाना जाता है.  जिले की जनसंख्या 1,656,616 है.

ट्रेंडिंग न्यूज़