हुड्डा, सैलजा, सुरजेवाला या कोई चौथा... हरियाणा कांग्रेस में CM पद का सबसे दमदार दावेदार कौन?

Haryana Congress CM Faces: हरियाणा में कांग्रेस ने अधिकतर सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. मुख्यमंत्री पद को लेकर भी कुछ नेताओं ने बयान दिए हैं, इसे पाने की इच्छा जाहिर की है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि फिलहाल हरियाणा कांग्रेस में CM पद का सबसे दमदार दावेदार कौन है?

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Sep 11, 2024, 03:41 PM IST
  • हुड्डा पहले भी रह चुके CM
  • अपने समर्थकों को दिलाए टिकट
हुड्डा, सैलजा, सुरजेवाला या कोई चौथा... हरियाणा कांग्रेस में CM पद का सबसे दमदार दावेदार कौन?

नई दिल्ली: Haryana Congress CM Faces: हरियाणा में सभी दलों ने विधानसभा चुनाव के लिए जोर-आजमाइश शुरू कर दी है. ज्यादातर सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान हो गया है. कांग्रेस पार्टी इस चुनाव को लेकर उत्साहित नजर आ रही है. जबकि भाजपा के सामने 10 साल की एंटी इनकंबेंसी से निपटने और अपना किला बचाने की चुनौती है. इसी बीच कांग्रेस में CM पद के दावेदार अपने लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं. CM रेस में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा, राष्ट्रीय महासचिव कुमारी सैलजा और रणदीप सिंह सुरजेवाला का नाम है.

सुरजेवाला और सैलजा ने जताई इच्छा
रणदीप सिंह सुरजेवाला ने हाल ही में एक इंटरव्यू में CM बनने की इच्छा जताई. उन्होंने कहा- हर कोई अपने राज्य का नेतृत्व करना चाहता है. मैं भी चाहता हूं. इसी तरह कुमारी सैलजा से भी CM बनने को लेकर सवाल पूछा गया. उन्होंने कहा- इसमें क्या दिक्कत, क्या कोई दलित प्रदेश का CM नहीं बन सकता? मैं मुख्यमंत्री बनना चाहती हूं. हालांकि, भूपेंद्र हुड्डा ने आलाकमान पर CM का फैसला छोड़ा. उन्होंने कहा था- न मैं टायर्ड हूं और न ही रिटायर्ड.

तीनों के अलावा CM पद का दावेदार और कौन?
तीनों दिग्गज नेताओं के अलावा भी मुख्यमंत्री पद के लिए कई और नेता लाइन में हैं. इनमें भूपेंद्र हुड्डा के बेटे और रोहतक से लोकसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी शामिल हैं. दीपेंद्र 5 बार के सांसद हैं, उनके पास छोटी उम्र में ही राजनीति का बड़ा अनुभव है. हरियाणा का यूथ उनसे कनेक्ट फील करता है. प्रदेश अध्यक्ष उदयभान का नाम भी CM रेस में माना जा रहा है. लेकिन वे हुड्डा के करीबी हैं, कभी दमदार छवि में नजर नहीं आए. प्रदेश में उनकी पॉपुलैरिटी बाकी के कद्दावर नेताओं की तुलना में कम है.

भूपेंद्र हुड्डा सबसे ताकतवर क्यों?
फिलहाल की राजनीतिक परिस्थितियों में भूपेंद्र हुड्डा CM पद के सबसे मजबूत दावेदार माने जा सकते हैं. इसके पीछे कई कारण हैं, आइए कुछ प्रमुख कारण जानते हैं.

पॉपुलर फेस: हाल ही में Times Now Navbharat-Matrize का ओपिनियन पोल जारी हुआ. इसमें बताया गया कि नायब सिंह सैनी के बाद भूपेंद्र हुड्डा को प्रदेश के लोग CM पद की पसंद मानते हैं. नायब सैनी को 31% लोगों ने CM पद के लिए मुफीद बताया, जबकि हुड्डा को 29% लोगों ने पसंद किया.

पार्टी फैसलों में भारी: ऐसा कहा जाता है कि चुनाव से पहले ही सोनिया गांधी ने भूपेंद्र हुड्डा को हरियाणा के लिए फ्री हैंड दे दिया था. हुड्डा के कहे अनुसार ही प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदों पर लोगों को बैठाया गया. यहां तक कि PCC चीफ उदयभान भी हुड्डा की ही पसंद थे.

टिकट बंटवारे में तरजीह: पहले लोकसभा और अब विधानसभा चुनाव में पार्टी ने हुड्डा समर्थकों को खूब टिकट दिए हैं. विधानसभा के लिए पार्टी ने सैलजा और सुरजेवाला के 5-6 समर्थकों को ही टिकट दिया है. जबकि हुड्डा के 30-35 समर्थकों को टिकट मिल चुका है.

 ये भी पढ़ें- सुरजेवाला के बाद सैलजा बोलीं- मुझे CM बनना है... क्या कांग्रेस पर भारी पड़ेगा ये 'आंतरिक लोकतंत्र'?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़