Haryana Chunav: हरियाणा में कांग्रेस का सबसे ताकतवर नेता कौन? पहली लिस्ट से निकले ये 3 बड़े संदेश

 Haryana Congress Ticket List: कांग्रेस ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर टिकटों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इसमें 32 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान हुआ है. विनेश फोगाट को भी कांग्रेस ने टिकट दे दिया है.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Sep 7, 2024, 01:39 PM IST
  • हुड्डा के 23 समर्थकों को टिकट
  • सैलजा के 4 समर्थकों को टिकट
Haryana Chunav: हरियाणा में कांग्रेस का सबसे ताकतवर नेता कौन? पहली लिस्ट से निकले ये 3 बड़े संदेश

नई दिल्ली: Haryana Congress Ticket List: हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 32 उम्मीदवारों के नामों की पहली लिस्ट जारी कर दी. पहलवान विनेश फोगाट को जुलाना से टिकट मिली है. CM नायब सिंह सैनी के सामने लाडवा से मेवा सिंह को चुनावी मैदान में उतारा गया है. बहरहाल, पहली लिस्ट जारी होने के बाद से ही सूबे की राजनीति में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि टिकट वितरण में किसकी चली है, किस नेता की पैरवी पर अधिक टिकट बांटे गए हैं? खासकर भूपेंद्र हुड्डा और कुमारी सैलजा के ग्रुप के कितने नेताओं को टिकट मिला है, इसको लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं.  

कांग्रेस की लिस्ट से निकलकर आए 3 बड़े संदेश

भूपेंद्र हुड्डा ताकतवर नेता
कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व CM भूपेंद्र सिंह हुड्डा का दबदबा पहली लिस्ट में देखने को मिला है. 32 में से 23 टिकट हुड्डा समर्थकों को मिली हैं. पार्टी ने न सिर्फ हुड्डा के वफादार विधायकों को रिपीट किया है, बल्कि जो नए चेहरे हुड्डा के साथ हैं, उन पर भी विश्वास जताया है. विनेश फोगाट को भी हुड्डा के कोटे से ही टिकट मिला है. 

कुमारी सैलजा पर भरोसा कम
कुमारी सैलजा के ग्रुप से भी काफी लोग टिकट मांग रहे थे. करीब-करीब हर सीट पर हुड्डा समर्थक और सैलजा समर्थक हैं, ये अपने-अपने नेता के जरिये खुद की पैरवी चाह रह थे. लेकिन कुमारी सैलजा अपने चार समर्थकों को ही टिकट दिलवा पाईं. सैलजा समर्थकों में  नारायणगढ़ से शैली गुर्जर, कालका से प्रदीप चौधरी, अंसध से शमशेर सिंह गोगी और सढ़ोरा से रेणु बाला को टिकट मिला है.

दागियों से परहेज नहीं, बस जिताऊ हों
कांग्रेस पार्टी ने तीन ऐसे दागी नेताओं को टिकट दिया है, जिन पर ED जांच कर रही है. ये तीनों ही हुड्डा गुट के नता हैं. सोनीपत से सुरेंद्र पंवार को टिकट मिला, जो अवैध खनन मामले में जेल में बंद हैं. धर्म सिंह छोकर को समालखा से टिकट मिला है, उन पर हाउसिंह सोसाइटी के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप लग चुके हैं. राव दान सिंह को महेंद्रगढ़ से टिकट मिला, वे 1392 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के मामले में आरोपी हैं. 

ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat: विनेश फोगाट के लिए आसान नहीं चुनावी अखाड़े में जीत, कितनी मुश्किल है जुलाना सीट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़