डेंटिस्ट से मुख्यमंत्री तक, जानिए कैसा रहा है त्रिपुरा सीएम माणिक साहा का राजनीतिक सफर

Tripura CM Manik Saha: त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो चुका है. गुरूवार यानी 2 मार्च को आए चुनावी परिणाम में त्रिपुरा सीएम माणिक साहा ने जीत दर्ज की है. अभी तक के चुनावी रुझानों  के अनुसार, भाजपा अभी 34 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि भाजपा अभी भी अपने पिछले बहुमत से लगभग 10 सीटें पीछे है. त्रिपुरा सीएम माणिक साहा ने टाउन बोरदोवाली सीट से 1,257 मतों से जीत दर्ज की है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2023, 03:59 PM IST
  • जानिए कौन हैं माणिक साहा
  • पेशे से दंत चिकित्सक हैं साहा
डेंटिस्ट से मुख्यमंत्री तक, जानिए कैसा रहा है त्रिपुरा सीएम माणिक साहा का राजनीतिक सफर

नई दिल्ली: त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो चुका है. गुरूवार यानी 2 मार्च को आए चुनावी परिणाम में त्रिपुरा सीएम माणिक साहा ने जीत दर्ज की है. अभी तक के चुनावी रुझानों  के अनुसार, भाजपा अभी 34 सीटों पर आगे चल रही है. हालांकि भाजपा अभी भी अपने पिछले बहुमत से लगभग 10 सीटें पीछे है. त्रिपुरा सीएम माणिक साहा ने टाउन बोरदोवाली सीट से 1,257 मतों से जीत दर्ज की है. 

जानिए कौन हैं माणिक साहा

माणिक साहा वर्तमान में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री है. साल 2022 में बिप्लव देब के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद माणिक साहा ने यह पदभार संभाला था. साहा मुख्यमंत्री बनने से पहले साल 2020 से लेकर 2022 तक राज्यसभा सदस्य भी रहे थे. मुख्यमंत्री बनने से पहले साहा भाजपा की त्रिपुरा यूनिट के अध्यक्ष पद का भी कार्यभार संभाल रहे थे. साल 2016 में भाजपा में शामिल होने से पहले साहा कांग्रेस के सदस्य थे.  

पेशे से दंत चिकित्सक हैं साहा

राजनीति में कदम रखने से पहले साहा दंत चिकित्सक के रूप में कार्यरत थे. साहा का जन्म  8 जनवरी, 1953 को माखन लाल साहा और प्रिया बाला साहा के घर में हुआ था. उन्होंने डेंटल कॉलेज, पटना, बिहार से बी.डी.एस. और किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज, लखनऊ से एम.डी.एस. की डिग्री हासिल की है. राजनीति में कदम रखने से पहले साहा हपनिया स्थित त्रिपुरा मेडिकल कॉलेज में पढ़ाया करते थे. साहा त्रिपुरा क्रिकेट असोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. 

साहा ने बिप्लव देब की जगह मुख्यमंत्री पद संभाला था, जिन्होंने साल 2018 में त्रिपुरा में 25 साल से सता में स्थापित वामपंथ शासन को हटाकर भाजपा को जीत दिलाई थी. 

यह भी पढ़िए: कौन हैं हेकानी जाखालू जिन्होंने मेघालय विधानसभा चुनाव में रचा इतिहास, बनीं पहली महिला विधायक

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़