Vice President Election: चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए किया तारीखों का ऐलान

Vice President Election: चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीख घोषित कर दी है. भारत के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2022, 07:54 PM IST
  • छह अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव
  • व्हिप जारी नहीं कर सकेंगे राजनीतिक दल
Vice President Election: चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए किया तारीखों का ऐलान

नई दिल्लीः Vice President Election: चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए तारीख घोषित कर दी है. भारत के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

छह अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव
चुनाव आयोग ने बुधवार को घोषणा की कि छह अगस्त को उपराष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान होगा. साथ ही आयोग ने यह घोषणा की कि अगर मतगणना जरूरी हो तो उसी दिन की जाएगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 19 जुलाई है और नामांकन पत्रों की जांच 20 जुलाई को होगी.

इलेक्टोरल कॉलेज में हैं कुल 788 सदस्य
इस साल 16वें उप राष्ट्रपति चुनाव के इलेक्टोरल कॉलेज में राज्य सभा के 233 निर्वाचित सदस्य हैं. राज्यसभा के 12 नामित सदस्य हैं और लोकसभा के 543 निर्वाचित सदस्य हैं. इस तरह इलेक्टोरल कॉलेज में कुल 788 सदस्य हैं.

प्रत्येक सदस्य के वोट की वैल्यू होती है एक
इसमें प्रत्येक सदस्य के वोट की वैल्यू एक ही होती है. केंद्र सरकार की सलाह पर चुनाव आयोग रोटेशन पर इसके लिए लोकसभा और राज्य सभा के महासचिव की नियुक्ति रिटर्निंग ऑफिसर के रूप में करता है.

व्हिप जारी नहीं कर सकेंगे राजनीतिक दल
इस बार के राष्ट्रपति चुनाव के लिए लोकसभा के महासचिव रिटर्निंग ऑफिसर होंगे. चुनाव आयोग ने साथ ही यह स्पष्ट किया है कि राजनीतिक दल अपने सांसदों को उप राष्ट्रपति के चुनाव के लिए कोई व्हिप जारी नहीं कर सकते हैं.

उपराष्ट्रपति की होती हैं कई जिम्मेदारियां
बता दें कि देश में उप राष्ट्रपति की कई जिम्मेदारियां होती हैं. भारत के राष्ट्रपति की अनुपस्थिति में उप राष्ट्रपति ही राष्ट्रपति की जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हैं. वह बतौर सभापति पूरे पांच साल राज्यसभा का संचालन करते हैं.

यह भी पढ़िएः ढाई लाख रुपये किलो वाला आम, कुत्ते-चौकीदार करते हैं रखवाली, जानें भारत में कहां उग रहा ये आम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़