Rajasthan Assembly Election 2023: संयोग या वास्तु दोष! फिर 200 की बजाय 199 सीटों पर होंगे चुनाव, जानें वजह

Rajasthan Assembly Election 2023: मतदान से पहले ही श्रीगंगानगर के करणपुर से विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो गया है. ऐसे में एक बार फिर राजस्थान में 200 की बजाय 199 सीटों पर विधानसभा चुनाव करवाए जाएंगे. हालांकि, इस पर आखिरी फैसला चुनाव आयोग को लेना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2023, 12:38 PM IST
  • कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन
  • 200 की बजाय 199 सीटों पर होंगे चुनाव
Rajasthan Assembly Election 2023: संयोग या वास्तु दोष! फिर 200 की बजाय 199 सीटों पर होंगे चुनाव, जानें वजह

नई दिल्ली: Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में नई सरकार चुनने के लिए लोग 25 तारीख को मतदान करेंगे. यूं तो प्रदेश में 200 सीटे हैं, लेकिन बीते 3 चुनाव से 199 सीटों पर ही चुनाव हो रहा है. दरअसल, तीनों चुनाव में किसी न किसी प्रत्याशी की अकाल मृत्यु हुई है, यही कारण है कि हर बार एक सीट पर देर से चुनाव होता है. इस बार मतदान से पहले ही श्रीगंगानगर के करणपुर से विधायक और कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो गया है. 

आखिरी फैसला चुनाव आयोग लेगा
75 वर्षीय गुरमीत सिंह कुन्नर दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती थे. मंगलवार को भी कुन्नर की मौत की खबरें सामने आई थीं. लेकिन उनके बेटे रूपेंद्र सिंह कुन्नर उर्फ रूबी कुन्नर ने मौत की खबरों को अफवाह बताया. लेकिन बुधवार की सुबह उनकी मौत हो गई. ऐसे में एक बार फिर राजस्थान में 200 की बजाय 199 सीटों पर विधानसभा चुनाव करवाए जाएंगे. हालांकि, इस पर आखिरी फैसला चुनाव आयोग को लेना है.

बेटे के लिए मांग रहे थे टिकट
विधायक कुन्नर लंबे समय से किडनी की बीमारी से परेशान थे. यही कारण है कि उन्होंने इस बार अपने बेटे रूपेंद्र सिंह कुन्नर के लिए टिकट मांगा था. कुन्नर ने कहा था कि बेटे को टिकट मिल जाए तो मेरा पिंड छूटे. हालांकि, कांग्रेस ने नेता पुत्रों को टिकट नहीं देने की नीति अपनाई और रूपेंद्र सिंह को टिकट नहीं मिला.

तीन चुनावों से यही हो रहा
इससे पहले भी साल 2013 में बसपा उम्मीदवार जगदीश मेघवाल का निधन हो गया था, इस कारण सभी सीटों पर चुनाव नहीं हो सके थे. 2018 के विधानसभा चुनाव में भी रामगढ़ से बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह के निधन के कारण 199 सीटों पर ही चुनाव हुए थे.

ये भी पढ़ें-  अब तक 236 चुनाव लड़े, इस बार भी दिग्गज के सामने पर्चा भरा, जानें कितनी बार जीता ये 'इलेक्शन किंग'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़