BJP कैंडिडेट लिस्ट: 195 में सिर्फ 1 मुस्लिम प्रत्याशी, जानें कौन हैं डॉ. अब्दुल सलाम?

मालापुरम ऐसा लोकसभा क्षेत्र है जहां मुस्लिम समुदाय की आबादी की अच्छी संख्या में है. माना जा रहा है बीजेपी की टॉप लीडरशिप ने डॉ. सलाम को इसी वजह से चुना है. इससे पहले भी विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी डॉ. सलाम को तिरूर सीट से कैंडिडेट बना चुकी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2024, 10:04 PM IST
  • केरल से बनाया है प्रत्याशी.
  • बीजेपी ने अब्दुल सलाम को चुना.
BJP कैंडिडेट लिस्ट: 195 में सिर्फ 1 मुस्लिम प्रत्याशी, जानें कौन हैं डॉ. अब्दुल सलाम?

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को 195 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने सभी प्रत्याशियों के नाम मीडिया के सामने रखे. बीजेपी की पूरी लिस्ट में केवल एक प्रत्याशी मुस्लिम समुदाय से हैं. पार्टी ने डॉ अब्दुल सलाम को केरल की मालापुरम सीट से प्रत्याशी बनाया है. 

कालीकट यूनिवर्सिटी के पूर्व वाइस चांसलर हैं डॉ. सलाम
अपनी सेकुलर छवि के लिए पहचान रखने वाले डॉ. अब्दुल सलाम कालीकट विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर रह चुके हैं. माना जा रहा है कि सलाम के नाम की घोषणा कर बीजेपी ने राज्य में सभी समुदायों के वोट आकर्षित करने और उनमें पैठ बनाने की कोशिश की है. बता दें कि केरल में बीजेपी नए और पुराने चेहरों के मेलजोल से प्रत्याशी उतारे हैं. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर को भी पार्टी केरल में प्रत्याशी बनाया है. 

मालापुरम में अच्छी संख्या है मुस्लिम समुदाय
दरअसल मालापुरम ऐसा लोकसभा क्षेत्र है जहां मुस्लिम समुदाय की आबादी की अच्छी संख्या में है. माना जा रहा है बीजेपी की टॉप लीडरशिप ने डॉ. सलाम को इसी वजह से चुना है. इससे पहले भी विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी डॉ. सलाम को तिरूर सीट से कैंडिडेट बना चुकी है. 

सोशल इंजीनियरिंग का रखा ध्यान
बता बीजेपी ने अपनी कैंडिडेट लिस्ट में सोशल इंजीनियरिंग का पूरा ख्याल रखा है. सबसे ज्यादा 57 टिकट ओबीसी को दिया है. पहली लिस्ट में एससी और एसटी के अलावा युवाओं एवं महिलाओं का भी ध्यान रखा है. 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए बताया कि 28 महिलाओं, पचास वर्ष से कम उम्र के 47 युवाओं के साथ-साथ अनुसूचित जाति के 27, अनुसूचित जनजाति के 18 और ओबीसी समुदाय के 57 लोगों को उम्मीदवार बनाया है.

यह भी पढ़ें: गौतम गंभीर के बाद BJP नेता जयंत सिन्हा ने किया लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान, जेपी नड्डा से किया अनुरोध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़