Bihar News Live: कौन हैं सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा, जो JDU-BJP सरकार में बनेंगे डिप्टी सीएम!

Bihar News Live: बिहार में नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वह आज शाम को ही भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर नई सरकार बना सकते हैं. वहीं खबर आ रही है कि बीजेपी ने सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता और विजय सिन्हा को उपनेता बनाया गया है. ये दोनों ही नेता नई सरकार में उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2024, 01:03 PM IST
  • सम्राट चौधरी बने बीजेपी विधायक दल के नेता
  • बीजेपी ने विजय सिन्हा को उपनेता बनाया है
Bihar News Live: कौन हैं सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा, जो JDU-BJP सरकार में बनेंगे डिप्टी सीएम!

नई दिल्लीः Bihar News Live: बिहार में नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. वह आज शाम को ही भारतीय जनता पार्टी के साथ मिलकर नई सरकार बना सकते हैं. वहीं खबर आ रही है कि बीजेपी ने सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता और विजय सिन्हा को उपनेता बनाया गया है. ये दोनों ही नेता नई सरकार में उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं. 

नई सरकार में बीजेपी के नए चेहरे 
इससे पहले बीजेपी और जेडीयू की सरकार में बीजेपी से तारकेश्वर प्रसाद और रेणु देवी को उपमुख्यमंत्री पद दिया गया था लेकिन इस बार माना जा रहा है कि चेहरे बदल दिए जाएंगे. सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उपमुख्यमंत्री पद दिया जा सकता है. जहां विजय सिन्हा भूमिहार समुदाय से ताल्लुक रखते हैं वहीं सम्राट चौधरी पिछड़ी जाति से आते हैं.

कौन हैं सम्राट चौधरी
सम्राट चौधरी बिहार विधान परिषद के सदस्य हैं. साथ ही विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष हैं. सम्राट चौधरी कुशवाहा समाज से आते हैं. वह बीजेपी बिहार प्रदेश अध्यक्ष भी हैं. सम्राट चौधरी शकुनि चौधरी के बेटे हैं जो समता पार्टी के फाउंडरों में से एक हैं. वह खुद भी सांसद और विधायक रह चुके हैं.

सम्राट चौधरी साल 1990 में राजनीति में आए थे. वह विधान परिषद के अनुसार, वह 1995 में एक राजनीतिक मामले में 89 दिन के लिए जेल गए थे. वह साल 2000 और 2010 में परबत्ता से विधायक चुने गए थे. 2014 में नगर विकास विभाग मंत्री रहे. 2018 में आरजेडी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे और एनडीए सरकार में पंचायती राज मंत्री बने थे.

कौन हैं विजय कुमार सिन्हा
विजय सिन्हा पिछली सरकार के समय बीजेपी के नेता प्रतिपक्ष थे. वह लखीसराय से विधायक हैं और 2010 से यहां से विधानसभा जीत रहे हैं. वह बिहार विधानसभा में स्पीकर भी रह चुके हैं. वह बिहार में मंत्री भी रह चुके हैं. विजय सिन्हा का जन्म तिलकपुर, बिहार में हुआ था. भूमिहार समुदाय से आने वाले विजय सिन्हा ने सिविल इंजीनियरिंग की है.

यह भी पढ़िएः Nitish Kumar Resigns: नीतीश कुमार ने दिया इस्तीफा, बिहार में गिरी JDU-RJD सरकार, बोले- ...तकलीफ थी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़