आज घोषित हो जाएंगे अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम? जयराम रमेश बोले खड़गे करेंगे फैसला

अमेठी-रायबरेली में अब नामांकन की आखिरी तारीख में महज दो दिन का वक्त बाकी है. माना जा रहा है कि कांग्रेस बुधवार रात तक प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 1, 2024, 06:06 PM IST
  • आज होगा प्रत्याशियों का ऐलान?
  • जानें क्या बोले जयराम रमेश?
आज घोषित हो जाएंगे अमेठी-रायबरेली में कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम? जयराम रमेश बोले खड़गे करेंगे फैसला

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश की अमेठी और राय बरेली सीट पर कांग्रेस प्रत्याशियों का ऐलान अब किसी भी वक्त किया जा सकता है. पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा है कि कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे प्रत्याशियों का नाम फाइनल करेंगे. जल्द ही प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया जा सकता है. 

क्या बोले जयराम रमेश?
दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जयराम रमेश ने कहा-कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे राय बरेली और अमेठी सीट पर प्रत्याशियों को लेकर निर्णय जल्द करेंगे. आपको आधिकारिक रूप में 24-30 घंटे में प्रत्याशियों का नाम पता चल जाएगा.' इससे पहले 27 अप्रैल को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने 27 अप्रैल को बैठक कर बची हुई सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर चिंतन किया था. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि यूपी कांग्रेसी ने सीईसी से कहा था कि गांधी परिवार को अमेठी और रायबरेली सीट से चुनाव लड़ना चाहिए. अंतिम निर्णय कांग्रेस अध्यक्ष पर छोड़ दिया गया है. 

2019 में अमेठी चुनाव हार गए थे राहुल गांधी
बीते लोकसभा चुनाव में अमेठी की परंपरागत सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी को बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने चुनाव हरा दिया था. 2019 के चुनाव में इस नतीजे को सबसे बड़े चुनावी उलटफेर के रूप में देखा गया था. इससे पहले राहुल गांधी अमेठी सीट पर 2004 के बाद से लगातार चुनाव जीतकर संसद पहुंच रहे थे. 

अमेठी सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने नामांकन भी दाखिल कर दिया है. वहीं रायबरेली सीट पर पिछली बार सोनिया गांधी ने चुनाव जीता था. लेकिन अब वो राज्यसभा में हैं. इसलिए इस सीट पर भी कांग्रेस को प्रत्याशी का ऐलान करना है. इस सीट पर अभी तक बीजेपी ने अपने प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- Godrej ने पहले चुनाव के लिए बनाए थे Ballot Box, जानें तब कितनी रखी थी कीमत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.. 

ट्रेंडिंग न्यूज़