अमित शाह के पास कितनी संपत्ति है? सिर पर है लाखों का लोन, खुद की कार भी नहीं

Amit Shah Income: लोकसभा चुनाव के लिए अमित शाह ने शुक्रवार को नामांकन किया. उन्होंने बीजेपी की पारंपरिक सीट गांधीनगर से अपना नामांकन भरा. गांधीनगर सीट पर तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग होगी. नामांकन दाखिल करने के बाद अमित शाह ने कहा कि जिस सीट से लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रतिनिधित्व किया उस सीट को रिप्रेजेंट करना मेरे लिए गौरव की बात है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 20, 2024, 10:21 AM IST
  • जानिए अमित शाह की संपत्ति
  • मुख्य व्यवसाय खेती को बताया
अमित शाह के पास कितनी संपत्ति है? सिर पर है लाखों का लोन, खुद की कार भी नहीं

नई दिल्लीः Amit Shah Income: लोकसभा चुनाव के लिए अमित शाह ने शुक्रवार को नामांकन किया. उन्होंने बीजेपी की पारंपरिक सीट गांधीनगर से अपना नामांकन भरा. गांधीनगर सीट पर तीसरे फेज में 7 मई को वोटिंग होगी. नामांकन दाखिल करने के बाद अमित शाह ने कहा कि जिस सीट से लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रतिनिधित्व किया उस सीट को रिप्रेजेंट करना मेरे लिए गौरव की बात है.

मुख्य व्यवसाय खेती को बताया

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहीं अमित शाह ने नामांकन दाखिल करने के बाद कहा कि उनके पास खुद की कार नहीं है. उनका व्यवसाय खेती है. अमित शाह सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं. उनकी इनकम का स्रोत सांसद वेतन, घर और जमीन के किराये से होने वाली आय और शेयर डिविडेंड हैं. उनके खिलाफ तीन आपराधिक मुकदमे भी दर्ज हैं.

जानिए अमित शाह की संपत्ति

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गृह मंत्री के नाम 20 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है जबकि 16 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है. उनके ऊपर 15.77 लाख रुपये का लोन भी है. वहीं शाह के पास 24,164 रुपये की नकदी है. वहीं उनके पास 72 लाख रुपये के गहने हैं. इसमें उनके खरीदे हुए सिर्फ 8.76 लाख रुपये के गहने हैं. वहीं उनकी पत्नी के पास 1.10 करोड़ रुपये के गहने हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, साल 2022-23 में अमित शाह की सालाना आय 75.09 लाख रुपये है, जबकि उनकी पत्नी की वार्षिक आय 39.54 लाख रुपये है. शाह की पत्नी की चल संपत्ति 22.46 करोड़ रुपये है. अचल संपत्ति 9 करोड़ रुपये है. उन पर भी 26.32 लाख का लोन है. 

'जनता ने मुझे हमेशा प्यार दिया है'

अमित शाह ने नामांकन करने के बाद कहा कि वह छोटे से बूथ कार्यकर्ता से संसद तक पहुंचे हैं. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी सरकार ने बहुत काम किया है. 30 वर्षों से विधायक और सांसद के रूप में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. जनता ने मुझे हमेशा प्यार दिया है और भारी बहुमत से जीत दिलाई है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़