Lok Sabha Chunav 2024: दिल्ली की 4 सीटों पर कौन हो सकते हैं AAP के प्रत्याशी, जानें किसकी दावेदारी मजबूत?

Delhi Lok Sabha Chunav: PAC (पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी) की बैठक में दिल्ली की 4 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का चयन होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 27, 2024, 01:37 PM IST
  • गोपाल राय के नाम का चर्चा में
  • भारती को भी मिल सकता है टिकट
Lok Sabha Chunav 2024: दिल्ली की 4 सीटों पर कौन हो सकते हैं AAP के प्रत्याशी, जानें किसकी दावेदारी मजबूत?

नई दिल्ली: Delhi Lok Sabha Chunav: दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन हो गया है. सीटों को लेकर भी दोनों दलों के बीच बात बन गई है. आप 4 सीटों और कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. आप ने मंगलवार को PAC (पॉलिटिकल अफेयर्स कमेटी)  की बैठक बुलाई है. यह बैठक AAP के राष्ट्रीय संयोजक और CM अरविंद केजरीवाल के आवास पर होगी. इस मीटिंग में दिल्ली की 4 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का चयन होगा. 

आप दिल्ली में चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इनमें पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट, नई दिल्ली लोकसभा सीट, दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट शामिल है. आइए, जानते हैं कि कौनसी सीट पर किस उम्मीदवार का नाम चर्चा में है. 

नई दिल्ली लोकसभा सीट: इस सीट पर सबसे मजबूत दावेदार सोमनाथ भारती माने जा रहे हैं. भारती बीते तीन बार से लगातार मालवीय नगर विधानसभा सीट से जीतते आ रहे हैं. सोमनाथ भारती केजरीवाल सरकार में कैबिनेट मंत्री भी रहे हैं. विधायक शिवचरण गोयल भी यहां से टिकट मांग रहे हैं.  2015 और 2020 में दो बार इलाके से विधायक बने हैं. इस सीट पर AAP का पहली दिल्ली मेयर शैली ओबरॉय का नाम भी चर्चा में है. 

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट: इस सीट पर महाबल मिश्रा सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं. उनके बेटे विनय मिश्रा भी द्वारका विधानसभा सीट से AAP के विधायक हैं. MCD चुनाव में भी इनका परफोर्मेंस अच्छा रहा था. महाबल मिश्रा कांग्रेस से आप में आए हैं, इसलिए कांग्रेस के कई कार्यकर्ता भी इनसे जुड़े हैं. 

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट: इस सीट पर छतरपुर से दो बार से विधायक करतार सिंह तंवर का नाम चर्चा में है. उनके अलावा, तुगलकाबाद विधानसभा से दो बार के विधायक रहे सहीराम पहलवान का नाम सामने आ रहा है. 

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट: इस सीट पर कैबिनेट मंत्री गोपाल राय की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है. राय केजरीवाल से लंबे समय से जुड़े हैं. इनके अलावा, लक्ष्मी नगर से पूर्व विधायक नितिन त्यागी, कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार और MCD के सह प्रभारी दीपक सिंगला का नाम भी चर्चा में है. 

ये भी पढ़ें- Rajya Sabha Election 2024: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने वालों की विधायकी जाएगी या नहीं? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़