पंचांग 22 सितंबरः भगवान विष्णु को कैसे करें प्रसन्न? जानें गुरुवार का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, नक्षत्र, योग और उपाय

Daily Panchang: आज दिन गुरुवार और तारीख 22 सितंबर है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि है. आज महत्वपूर्ण योग और नक्षत्र क्या है, शुभ मुहूर्त कब है, जब नया काम शुरू किया जा सकता है और राहु काल का वक्त कब है, जब कोई भी काम शुरू करने से बचना चाहिए, इन सभी बातों के बारे में बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्यः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 06:32 AM IST
  • जानिए आज का पंचांग
  • जानें आज का राहुकाल
पंचांग 22 सितंबरः भगवान विष्णु को कैसे करें प्रसन्न? जानें गुरुवार का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, नक्षत्र, योग और उपाय

नई दिल्ली: Daily Panchang: आज दिन गुरुवार और तारीख 22 सितंबर है. हिंदू पंचांग के अनुसार, आज आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की द्वादशी तिथि है. आज महत्वपूर्ण योग और नक्षत्र क्या है, शुभ मुहूर्त कब है, जब नया काम शुरू किया जा सकता है और राहु काल का वक्त कब है, जब कोई भी काम शुरू करने से बचना चाहिए, इन सभी बातों के बारे में बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्यः

साथ ही आचार्य से आज के पंचांग में व्रत और त्योहार, गुप्त मनोकामना पूरी करने के उपाय व भविष्यवाणी के बारे में भी जानिए.

भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए क्या करें?
आज बृहस्पतिवार हैं. आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाना हो तो गुरुवार के दिन पूजा-अर्चना की जानी चाहिए. ऐसा करने से जातक के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है.

बृहस्पतिवार के दिन विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए जो लोग व्रत रखते हैं, वो उस दिन केवल शाम के समय ही किसी खाद्य सामग्री आदि का सेवन कर सकते हैं. बृहस्पतिवार के व्रत के दौरान व्रती को किसी भी प्रकार का नमक ग्रहण नहीं करना चाहिए.

भगवान विष्णु को पीला रंग बहुत पसंद है. इसलिए जातक को पीला रंग से संबंधित वस्तुओं का दान करना चाहिए. इससे विष्णु की कृपा प्राप्त होती है.

आज का पंचांग
आश्विन - कृष्ण पक्ष - द्वादशी - गुरुवार
नक्षत्र - अश्लेशा
महत्वपूर्ण योग - शिव

चन्द्रमा का कर्क के उपरांत रात्रि में सिंह राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त- 11.57 बजे से 12.46 बजे तक
राहु काल- 01.53 बजे से 03.24 बजे तक

त्योहार- द्वादशी का श्राद्ध, सन्यासियों का श्राद्ध

गुप्त मनोकामना पूर्ण के लिए क्या करें?
लाल धागे में 21 गांठ बनाकर उसे एक माला का रूप दीजिए. उसके मध्य भाग में एक पीपल का पत्ता बांध दीजिए. आज सायंकाल से पहले भगवान विष्णु को अर्पित करते हुए अपनी मनोकामना का स्मरण करें.

भविष्यवाणी- ग्रह नक्षत्रों की चाल के कारण आने वाले समय में महामारी, अनावृष्टि में तेजी आयेगी. शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिल सकती है. भारतीय मुद्रा की स्थिति कुछ सुधरेगी.

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मेष के लिए निराशा लाएगा 22 सितंबर का दिन, जानें अपनी-अपनी राशि का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़