Hathras Case: चारों आरोपियों की Brain Mapping और Polygraph Test कराएगी CBI

CBI हाथरस Case के चारों आरोपियों की ब्रेन मैपिंग (Brain Mapping) और पॉलीग्राफ टेस्ट (Polygraph Test) करवाएगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 23, 2020, 03:12 PM IST
  • आरोपियों का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट
  • रातों रात लड़की का अंतिम संस्कार करने से उठे थे सवाल
Hathras Case: चारों आरोपियों की Brain Mapping और Polygraph Test कराएगी CBI

नई दिल्ली: सितंबर में उत्तरप्रदेश के हाथरस (Hathras) में युवती के साथ बलात्कार और हत्या के मामले के बाद देश भर में जमकर बवाल हुआ था. इस मामले में उत्तरप्रदेश पुलिस (UP Police) की कार्यशैली और राज्य सरकार की गंभीरता पर जमकर सवाल उठाए गए थे. बाद में योगी सरकार ने पूरे मामले की जांच CBI को सौंप दी थी. अब CBI इस मामले में बड़ी कार्रवाई करने जा रही है.

आरोपियों का होगा पॉलीग्राफ टेस्ट

आपको बता दें कि केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) हाथरस गैंगरेप और हत्या (Hathras Case) के चारों आरोपियों का ब्रेन मैपिंग (Brain Mapping) और पॉलीग्राफ टेस्ट (Polygraph Test) करवाएगी. ये टेस्ट गुजरात के गांधीनगर में स्थित CFSL लैब में कराया जाएगा, इसीलिए CBI कल ही कोर्ट के आदेश के बाद चारों आरोपियों को लेकर गुजरात के लिए रवाना हो गई थी.

रातोंरात लड़की का अंतिम संस्कार करने से उठे थे सवाल

गौरतलब है कि हाथरस मामले ने तब गंभीर मोड़ ले लिया था जब लड़की की मौत के बाद पुलिस ने गांव में ही रात को अंतिम संस्कार कर दिया था. इसके बाद सरकार और प्रशासन पर इस पूरे मामले में लापरवाही बरतने के आरोप लगे थे.

क्लिक करें- भारत में होगी 2023 की G-20 Summit, जानिए अगले साल कहां होगा सम्मेलन

यूपी सरकार ने बाद में इस पूरे मामले की जांच के आदेश CBI से करवाने के आदेश दे दिए थे. जिसके बाद सीबीआई ने 11 अक्टूबर को मामला दर्ज करने के बाद अपनी जांच शुरू कर दी थी और परिवार के साथ आरोपियों से भी इस पूरे मामले में पूछताछ की गई थी.

क्लिक करें- Corona Vaccine पर खुशखबरी, इस दिन America में लग सकता है पहला टीका

इस टेस्ट की अदालत में अधिक मान्यता नहीं

आपको बता दें कि CBI अदालत की मंजूरी के बाद चारों आरोपी संदीप, लवकुश, रवि और रामू को ब्रेन मैंपिंग और पॉलिग्राफ टेस्ट के लिए गुजरात के गांधीनगर ले कर गई है, हांलाकि इस टेस्ट की अदालत में किसी तरह की मान्यता नहीं है. लेकिन इस टेस्ट के जरिए CBI सच की तह तक जाने की कोशिश करेगी.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़