यूपी भर में नवरात्रि पर अखंड रामायण कराएगी योगी सरकार, हर जिले को मिलेंगे इतने रुपये

योगी सरकार ने रामनवमी के नौ दिनों के दौरान देवी दुर्गा के मंदिरों और शक्तिपीठों पर भव्य धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं. राज्य के संस्कृति विभाग ने सभी संभागीय आयुक्तों और जिलाधिकारियों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में निर्देश दिया है.  

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 14, 2023, 11:06 AM IST
  • चैत्र नवरात्रि पर यूपी में होगा सरकारी उत्सव
  • योगी सरकार ने डीएम को भेजा सर्कुलर
यूपी भर में नवरात्रि पर अखंड रामायण कराएगी योगी सरकार, हर जिले को मिलेंगे इतने रुपये

नई दिल्ली. योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने चैत्र नवरात्रि पर यूपी भर में सरकारी उत्सव करने का फैसला किया है. नवरात्रि पर योगी सरकार हर जिले में अखंड रामायण और दुर्गा सप्तशती का पाठ करवाएगी. इसके लिए सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया गया है. इस बार चैत्र नवरात्रि का त्योहार 22 मार्च से शुरु होकर 30 मार्च को खत्म हो रहा है.

अधिकारियों को 21 मार्च तक सभी तैयारियां पूरी करने और मंदिरों के नाम-पते, मंदिरों की तस्वीरें समेत अन्य जानकारी साझा करने का निर्देश दिया गया है. प्रशासन की विभिन्न शाखाओं के बीच समन्वय के लिए राज्य स्तर पर दो नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं.

चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ अवतारों की पूजा की जाती है. निर्देश के अनुसार, सरकार इन कार्यक्रमों में महिलाओं और लड़कियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाएगी. आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों का विवरण और फोटोग्राफ संस्कृति विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे.

निर्देश में कहा गया है कि इन आयोजनों में जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जाएगा और जनभागीदारी सुनिश्चित की जाएगी. संस्कृति विभाग प्रत्येक जिला प्रशासन को आयोजनों में प्रस्तुति देने के लिए चुने गए कलाकारों को मानदेय देने के लिए 1 लाख रुपये आवंटित करेगा. अन्य व्यवस्थाएं जिला प्रशासन अपने स्तर से करेगा. 

मां दुर्गा के नौ स्वरूप

नवरात्रि पहला दिन- 22 मार्च 2023: मां शैलपुत्री पूजा
नवरात्रि दूसरा दिन - 23 मार्च 2023: मां ब्रह्मचारिणी पूजा 
नवरात्रि तीसरा दिन - 24 मार्च 2023: मां चंद्रघंटा पूजा 
नवरात्रि चौथा दिन- 25 मार्च 2023: मां कुष्मांडा पूजा 
नवरात्रि पांचवां दिन- 26 मार्च 2023: मां स्कंदमाता पूजा 
नवरात्रि छठा दिन- 27 मार्च 2023: मां कात्यायनी पूजा 
नवरात्रि सातवां दिन- 28 मार्च 2023: मां कालरात्रि पूजा
नवरात्रि आठवां दिन- 29 मार्च 2023: मां महागौरी 
नवरात्रि नौवां दिन- 30 मार्च 2023: मां सिद्धिदात्री

यह भी पढ़िए- Sheetala Ashtami 2023: शीतला अष्टमी के व्रत से संतान को मिलती है लंबी उम्र, जानें पूजा का महत्व

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़