क्या होता है शनि का चंद्र ग्रहण, 18 सालों बाद भारत के इन शहरों में दिखेगा खास नजारा, जानें वैज्ञानिकों के लिए क्यों खास है यह पल

What is Saturn's Lunar Eclipse: करीब-करीब अठारह सालों बाद भारत में आज बुधवार आधी रात एक खास नजारा दिखने वाला है. इस दौरान सभी की निगाहें आसमान पर टिकी होंगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो भारत में करीब 18 सालों बाद आज रात में शनि का चंद्र ग्रहण लगने वाला है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 24, 2024, 02:41 PM IST
  • आमने-सामने नजर आते हैं चंद्रमा और सूर्य
  • सुबह 1:03 बजे शुरू होगा शनि का चंद्र ग्रहण
क्या होता है शनि का चंद्र ग्रहण, 18 सालों बाद भारत के इन शहरों में दिखेगा खास नजारा, जानें वैज्ञानिकों के लिए क्यों खास है यह पल

नई दिल्लीः What is Saturn's Lunar Eclipse: करीब-करीब अठारह सालों बाद भारत में आज बुधवार आधी रात एक खास नजारा दिखने वाला है. इस दौरान सभी की निगाहें आसमान पर टिकी होंगी. रिपोर्ट्स की मानें, तो भारत में करीब 18 सालों बाद आज रात में शनि का चंद्र ग्रहण लगने वाला है. शनि का चंद्र ग्रहण एशिया और अफ्रीका में लगने वाला है. वैज्ञानिकों की मानें, तो आम लोग भी इस ग्रहण को अपनी नंगी आंखों से देख सकते हैं. बहरहाल, आइए जानते हैं कि आखिर शनि का चंद्र ग्रहण क्या होता है. 

आमने-सामने नजर आते हैं चंद्रमा और सूर्य 
दरअसल, जब शनि का चंद्रग्रहण लगता है, तो ब्रह्माण्ड के दो खगोलीय पिंड चंद्रमा और शनि एक-दूसरे के आमने-सामने आ जाते हैं. इस दौरान चंद्रमा कुछ समय तक शनि ग्रह को ढका हुआ रहता है. कुल मिलाकर शनि का चंद्र ग्रहण तब होता है, जब चंद्रमा अपनी ओट में शनि को छिपा लेता है. चंद्रमा के ओट में शनि के छिप जाने से चंद्रमा के किनारों पर शनि के रिंग या छल्ले नजर आते हैं. इस खगोलीय घटना को वैज्ञानिक भाषा में लूनर ऑकल्टेशन ऑफ सैटर्न कहा जाता है. 

सुबह 1:03 बजे शुरू होगा शनि का चंद्र ग्रहण
रिपोर्ट्स की मानें, तो शनि का चंद्र ग्रहण 25 जुलाई को सुबह 1 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा और करीब-करीब दो घंटे तक यानी रात 2 बजकर 56 मिनट तक जारी रहेगा. वैज्ञानिकों का मानें, तो यह एक दुर्लभ घटना है, जो हर चार साल के अंतराल पर होती है. यह घटना वैज्ञानिकों को विशेष अध्ययन का मौका देती है. इस घटना को देखने का सबसे सही समय शुरुआत और अंत माना जाता है. इस दौरान चंद्रमा और शनि दोनों गति अवस्था में रहते हैं. 

भारत के इन शहरों में दिखेगा शनि का ग्रहण
रिपोर्ट्स की मानें, तो 18 सालों बाद भारत में लग शनि का चंद्र ग्रहण भारत के दक्षिणी और पूर्वी हिस्सों में देखने को मिलेगा. बैंगलोर में यह घटना 1 बजकर 3 मिनट, मुंबई में 1 बजकर 26 मिनट, कोलकाता में 1 बजकर 38 मिनट और गुवाहाटी में 1 बजकर 50 मिनट पर देखने को मिलेगा. भारत के साथ-साथ शनि का चंद्र ग्रहण चीन, जापान, म्यांमार और श्रीलंका में भी देखने को मिलेगा. इस ग्रहण को हमेशा प्रदूषण मुक्त स्थान से देखने की सलाह दी जाती है. 

ये भी पढ़ेंः भारत के इस पड़ोसी देश में हर साल होती है औसतन एक प्लेन दुर्घटना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़