बुधवार को किए गए ये 5 काम जीवन में लाते हैं परेशानियां, पाई-पाई का मोहताज हो जाता है इंसान

हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ठीक ऐसे ही बुधवार का दिन भगवान गणेश और मां दुर्गा को समर्पित है. हालांकि, इस दिन के देवता बुध हैं, जो कि चंद्रमा के पुत्र हैं. इसी वजह से इन दिन का नाम बुधवार पड़ा है.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 13, 2023, 08:41 AM IST
  • जीवन पर पड़ता है नेगेटिव प्रभाव
  • हरी साग-सब्जियों का न करें सेवन
बुधवार को किए गए ये 5 काम जीवन में लाते हैं परेशानियां, पाई-पाई का मोहताज हो जाता है इंसान

नई दिल्लीः Wednesday Remedies: हिंदू धर्म में हफ्ते के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. ठीक ऐसे ही बुधवार का दिन भगवान गणेश और मां दुर्गा को समर्पित है. हालांकि, इस दिन के देवता बुध हैं, जो कि चंद्रमा के पुत्र हैं. इसी वजह से इन दिन का नाम बुधवार पड़ा है. मान्यता है कि इस दिन सच्चे मन से दोनों की आराधना करने से जीवन के सारे दुर्लभ कष्ट दूर हो जाते हैं. 

जीवन पर पड़ता है नेगेटिव प्रभाव
हालांकि, इस दिन हमें कुछ खास तरह के कामों को करने से बचना चाहिए. अन्यथा इसका हमारे जीवन पर नेगेटिव प्रभाव पड़ता है. शास्त्रों की मानें, तो जिन कामों की मनाही होती है, उन्हें बुधवार के दिन करने से इंसान को मानसिक और शारीरिक परेशानियों के साथ-साथ आर्थिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. 

ऐसे में उचित यही है कि इस दिन शास्त्रों में वर्णित कामों को करने से बचना चाहिए. आइए जानते हैं उन कामों के बारे में, जिन्हें हमें बुधवार के दिन नहीं करना चाहिए. 

इन दिशाओं में न करें यात्रा 
ज्योतिष शास्त्र की मानें, तो बुधवार के दिन हमें उत्तर, पश्चिम और ईशान दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए. क्योंकि इन दिशाओं में दिशाशूल रहता है. बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें. 

हरी साग-सब्जियों का न करें सेवन
कई लोग बुधवार के दिन हरी साग-सब्जियों का त्याग करने की सलाह भी देते हैं. साथ ही इस दिन पैसों-रुपयों की लेन-देन भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसी मान्यता है कि इस दिन उधार में दिया गया पैसा वापस नहीं मिलता है. 

लड़की के मां को नहीं धोना चाहिए सिर
शास्त्रों की मानें, तो इस दिन लड़की के मां को अपना सिर नहीं धोना चाहिए. इसका गहरा असर लड़की के स्वास्थ्य पर पड़ता है. इस दिन दिन खीर या वैसा व्यंजन जिसमें दूध जलने की संभावना हो नहीं बनाना चाहिए. साथ ही महिला या कन्या का अपमान नहीं करना चाहिए. 

पान का न करें सेवन
बुधवार के दिन पान खाने पर भी मनाही होती है. मान्यता है कि इससे आर्थिक क्षति होती है. इसके अलावा नए जूते-कपड़े, टूथब्रश और कंघी इत्यादि भी नहीं खरीदना चाहिए. साथ ही नए कपड़े भी नहीं पहनने चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Dream Science: क्या आपको भी सपने में दिखी है बिल्ली? जानें इसके अच्छे-बुरे संकेत!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़