Jyotish Upay: कुंडली में ये कमजोर ग्रह बनता है परेशानियों का कारण, इन उपायों से दूर होगी समस्या

Jyotish Upay ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव होता है. अगर कुंडली में ग्रह मजबूत स्थिति में है तो व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है और आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है, लेकिन अगर यही ग्रह कुंजली में कमजोर हो,  तो व्येक्ति को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 4, 2023, 12:55 PM IST
  • कमजोर बुध खड़ी करता है परेशानियां
  • बुध को मजबूत करने के उपाय
Jyotish Upay: कुंडली में ये कमजोर ग्रह बनता है परेशानियों का कारण,  इन उपायों से दूर होगी समस्या

Jyotish Upay ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव होता है. अगर कुंडली में ग्रह मजबूत स्थिति में है तो व्यक्ति को जीवन में सफलता मिलती है और आर्थिक स्थिति भी अच्छी बनी रहती है, लेकिन अगर यही ग्रह कुंजली में कमजोर हो,  तो व्येक्ति को जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. उसकी आर्थिक और सामाजिक स्थिति भी कमजोर रहती है.

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य, शनि, मंगल, राहु और केतु को सेबसे अधिक प्रभावशाली ग्रह माना जाता है, जो व्यक्ति को रातों रात राजा से रंक और रंक से राजा बना सकते हैं. हमारे जीवन मपर ग्रहों का अलग-अलग प्रभाव पड़ेता है. जैसे सूर्य राजत्व का प्रतीक होता है, चंद्रमा मन का कारक होता है.

इसी प्रकार बुध ग्रह व्यापार के लिए विशेष ग्रह माना जाता है. यदि कुंडली में बुध प्रतिकूल हो या अशुभ प्रभाव दे रहा हो तो इसे ठीक नहीं माना जाता है. बुध ग्रह को करोबार के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है. यह भगवान विष्णु का प्रतिनिधि ग्रह है. 

कमजोर बुध खड़ी करता है परेशानियां
बुध को धन और ऐश्वर्य देने वाला ग्रह माना जाता है. अगर कुंडली में बुध कमजोर हो तो व्यक्ति जीवन में कभी व्यापार नहीं कर पाता. उसे हमेशा नौकरी ही करनी पड़ती है. अगर कुंडली में बुध मजबूत है तो व्यक्ति लेखक, एंकर, वकील, पत्रकार या व्यवसायी होते हैं.

बुध को मजबूत करने के उपाय
बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए भोजन से पहले तुलसी के पत्ते को गंगाजल के साथ ग्रहण करना चाहिए. इसके आलावा बुध ग्रह को मजबूत करने के लिए बुधवार का व्रत करना चाहिए. भगवान विष्णु की पूजा करने से बुध सहित अन्य सभी ग्रह मजबूत हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Budh Pradosh Vrat 2023: साल का पहला बुध प्रदोष व्रत आज, इस उपाय से मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़