Viprit Rajyog 2023: आखिर क्या है 12 सालों में पहली बार लगने वाला दुर्लभ विपरीत राजयोग, इन 5 राशियों पर बरसेगा पैसा

Viprit Rajyog 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राशि परिवर्तन से योग बनते हैं जिनके अच्छे परिणाम उसे राजयोग बनाते हैं तो वहीं पर दुष्परिणाम ऐसे योग बनाते हैं जो आपको हर कदम सावधानी पूर्वक करने को कहता है. ग्रहों में देव गुरु बृहस्पति 12 सालों बाद मीन से निकलकर मेष राशि में 22 अप्रैल को ही प्रवेश कर चुके हैं इसके चलते विपरीत राजयोग का निर्माण हुआ है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 5, 2023, 10:32 AM IST
  • 12 सालों में पहली बार लगा है विपरीत राजयोग
  • जानें कब बनता है कुंडली में विपरीत राजयोग?
Viprit Rajyog 2023: आखिर क्या है 12 सालों में पहली बार लगने वाला दुर्लभ विपरीत राजयोग, इन 5 राशियों पर बरसेगा पैसा

Viprit Rajyog 2023: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहों के राशि परिवर्तन से योग बनते हैं जिनके अच्छे परिणाम उसे राजयोग बनाते हैं तो वहीं पर दुष्परिणाम ऐसे योग बनाते हैं जो आपको हर कदम सावधानी पूर्वक करने को कहता है. ग्रहों में देव गुरु बृहस्पति 12 सालों बाद मीन से निकलकर मेष राशि में 22 अप्रैल को ही प्रवेश कर चुके हैं इसके चलते विपरीत राजयोग का निर्माण हुआ है.

12 सालों में पहली बार लगा है विपरीत राजयोग

ज्योतिष शास्त्र में विपरीत राजयोग का काफी महत्व होता है जो कि सबसे शुभ योग में शामिल राजयोग है. मेष राशि में बृहस्पति ग्रह के गोचर की वजह से विपरीत राजयोग का निर्माण हुआ है. शास्त्रों के अनुसार जब कुंडली में विपरीत राजयोग का निर्माण होता है तो ऐसे जातकों को खास शक्ति मिलती है और वो भाग्य के सहारे कामयाबी के मुकाम हासिल करते चले जाते हैं.

जानें कब बनता है कुंडली में विपरीत राजयोग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब किसी जातकी की कुंडली के छठे, आठवें और बारहवें भाव के स्वामी युति बनाते हैं तो विपरीत राजयोग का निर्माण होता है, मतलब कि जब छठे भाव का स्वामी आठवें भाव में या बारहवें भाव में स्थित हो, बारहवें भाव का स्वामी छठे या आठवें भाव में हों तब इस योग का निर्माण होता है. ऐसे में जब यह राजयोग कुंडली में बनता है तो जातक को जमीन, घर और गाड़ी आदि के सुख मिलते हैं.

जानें किन राशियों की विपरीत राजयोग से चमकेगी किस्मत 

22 अप्रैल से बने इस विपरीत राजयोग का असर लगभग सभी राशियों पर नजर आयेगा लेकिन मिथुन राशि, तुला राशि, कर्क राशि, कन्या राशि, और मीन वो राशियां हैं जिनकी किस्मत विपरीत राजयोग के चलते चमकने वाली है.

मिथुन राशि:  इस खास राजयोग का सबसे ज्यादा असर मिथुन राशि के जातकों को मिलेगा और उनकी किस्मत उनके हाथ में होगी. मिथनु राशि वालों को अपार लाभ मिलेगा, किस्मत साथ देगी, आय में वृद्धि होगी, कारोबार में तरक्की मिलेगी और नौकरी पेशा हैं तो नौकरी में भी प्रमोशन के योग बनेंगे. 

तुला राशि: तुला राशि के जातकों को इस विपरीत राजयोग के चलते नौकरी में प्रमोशन मिलेगा, व्यापार करते हैं तो लाभ होगा, अगर लंबे समय से कोई काम रुका हुआ था तो वह पूरा होगा, आय के नए स्त्रोत प्राप्त होंगे और कुल मिलाकर आपकी आर्थिक स्थिति शानदार रहने वाली है.

कर्क राशि: विपरीत राजयोग से कर्क राशि के जातकों भाग्य का साथ मिलेगा, करियर में तरक्की होगी, आय के नए स्रोत बनेंगे, और सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि आएगी. 

कन्या राशि: कन्या जातकों को भी  विपरीत राजयोग से लाभ मिलेगा, इस दौरान आप जो भी नया काम करना चाहेंगे उसमें आपको सफलता अवश्य मिलेगी, दांपत्य जीवन में पति पत्नी के रिश्ते में सुधार होगा, सामाजिक मान-सम्मान में वृद्धि होगी.          

मीन राशि: इस राजयोग का लाभ मीन राशि के जातकों को भी मिलेगा. अगर व्यापारी हैं तो आपको कोई बड़ी डील मिल सकती है, और नौकरी पेशा हैं तो प्रमोशन की उम्मीद की जा सकती है. कुल मिलाकर इस समय अवधि में आर्थिक लाभ होगा और आपके जीवन में सुख समृद्धि बनी रहेगी.

इसे भी पढ़ें- Viral news: ‘कहां पड़े हो खुमार में कभी आओ जरा बिहार में’, ट्रैफिक पुलिस की इस गलती पर चकराये लोग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़