Vinayaka Chaturthi 2022: साल की आखिरी चतुर्थी आज, जानें गणेश पूजान का शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Vinayaka Chaturthi 2022: एक महीने में दो बार चतुर्थी मनाई जाती है, जिसमें कृष्ण पक्ष में संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष में विनायक चतुर्थी पड़ती है. इस माहीने पौष मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 26 दिसंबर 2022 को जा रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2022, 09:49 AM IST
  • विनायक चतुर्थी 2022 तिथि और समय
  • विनायक चतुर्थी 2022 पूजा विधान
Vinayaka Chaturthi 2022: साल की आखिरी चतुर्थी आज, जानें गणेश पूजान का शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

Vinayaka Chaturthi 2022: आज साल की चतुर्थी है. हिंदू धर्म में विनायक चतुर्थी को सबसे पवित्र दिनों में से एक माना जाता है. यह दिन भगवान गणेश की पूजा करने के लिए समर्पित है. इस शुभ दिन पर भगवान गणेश की पूजा से मभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. एक महीने में दो बार चतुर्थी मनाई जाती है, जिसमें कृष्ण पक्ष में संकष्टी चतुर्थी और शुक्ल पक्ष में विनायक चतुर्थी पड़ती है. इस माहीने पौष मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 26 दिसंबर 2022 को जा रही है.

विनायक चतुर्थी तिथि और समय
पंचांग के अनुसार, चतुर्थी तिथि 26 दिसंबर 2022 को सुबह 04 बजकर 51 मिनट से शुरु होकर 27 दिसंबर 2022 को सुबह 01 बजकर 37 मिनट पर समाप्त हो जाएगी. विनायक चतुर्थी पर पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजकर 20 मिनट से दोपहर  01 बजकर 24 मिनट तक रहेगा.

विनायक चतुर्थी का महत्व
हिंदू शास्त्रों के अनुसार, भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र भगवान गणेश को सभी बाधाओं का नाश करने वाला माना जाता है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता और मंगल कर्ता के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि जो भक्त विनायक चतुर्थी के दिन पूरी श्रद्धा और समर्पण के साथ व्रत रखते हैं, भगवान गणेश उन्हें जीवन में सुख, समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

विनायक चतुर्थी पूजा विधान
सुबह जल्दी उठकर स्नान करके साफ कपड़े पहन लें. इसके बाद भगवान गणेश के सामने देसी घी का एक दीया जलाएं, पीले फूल या पीले फूलों की माला, कुमकुम, दूर्वा चढ़ाएं. भगवान गणेश को लड्डू या मोदक का भोग जरूर लगाएं. पूजा करने से पहले 'ओम श्री गणेशाय नमः' का जाप करें.पूजा के बाद भगवान गणेश की कथा पढ़ें, आरती करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- फिटकरी के ये 5 उपाय जानकर हैरान हो जाएंगे आप, इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएंगे खुद को

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़