Vinayaka Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Vinayaka Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी के दिन जो भक्त किसी कारण उपवास नहीं रख सकते हैं. उनको गणेश मंदिर जाकर पंचामृत (दूध, चीनी, शहद, दही, घी) से भगवान गलेश का अभिषेक करना चाहिए और लड्डू या मोदक का भोग लगाना चाहिए.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Nov 24, 2022, 10:57 AM IST
  • विनायक चतुर्थी 27 नवंबर 2022 को मनाई जाएगी.
  • भगवान गणेश को मोदक, लड्डू का भोग लगाना चाहिए.
Vinayaka Chaturthi 2022: विनायक चतुर्थी कब है? जानिए शुभ मुहूर्त और महत्व

Vinayaka Chaturthi 2022 Date: विनायक चतुर्थी का व्रत भगवान गणेश को समर्पित होता है. चतुर्थी तिथि महीने में दो बार पड़ती है. इसमें से संकष्टी चतुर्थी कृष्ण पक्ष में आती है, जबकि विनायक चतुर्थी शुक्ल पक्ष में पड़ती है. विनायक चतुर्थी मार्गशीर्ष महीने में चतुर्थी तिथि यानी शुक्ल पक्ष के चौथे दिन मनाई जाएगी. इस माहीने विनायक चतुर्थी 27 नवंबर 2022 को मनाई जाएगी.

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, भगवान गणेश को प्रथम पूज्य माना जाता है. किसी भी अन्य देवता से पहले भगवान गणेश की पूजा की जाती है.भगवान गणेश को विघ्नहर्ता के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि विनायक चतुर्थी के दिन व्रत रखने से जीवन में आ रही बाधाओं का नाश होता है. इस दिन भगवान गणेश को मोदक, लड्डू का भोग लगाना चाहिए.

मान्यता है कि जो लोग इस व्रत को भक्ति और समर्पण के साथ करते हैं, भगवान गणेश उन्हें सुख, समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं और भक्तों के जीवन से सभी बुरे प्रभावों को दूर करते हैं. यह भी माना जाता है निःसंतान लोगों को यह व्रत करने से संतान की प्राप्ति होती है.

विनायक चतुर्थी शुभ मुहूर्त
विनायक चतुर्थी- रविवार, 27 नवंबर, 2022
चतुर्थी तिथि प्रारंभ- शनिवार, 26 नवंबर  शाम 07:28 तक
चतुर्थी तिथि समाप्त- रविवार, 27 नवंबर शाम 04:25 तक
जा का समय- रविवार, 27 नवंबर सुबह 11:05 से दोपहर 01:12 तक 

इन मंत्रों का करें जाप
1. ॐ वक्रतुंड महाकाय सूर्यकोटि समप्रभ निर्विघ्नम कुरुमे देव सर्वकार्येषु सर्वदा..!!
2. ॐ एकदन्तये विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दंती प्रचोदयात्..!!

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Guru Margi 2022: गुरू के मार्गी होने पर इन 4 राशियों पर पड़ेगा बेहद बुरा प्रभाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़