Vinayak Chaturthi 2024: इस तारीख को है साल की पहली विनायक चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Vinayak Chaturthi 2024 Date: हिंदू पंचांग के की मानें तो पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी है. इस साल 14 जनवरी को विनायक चतुर्थी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 12, 2024, 09:49 PM IST
  • 14 जनवरी को है विनायक चतुर्थी
  • इस दिन की जाती है गणेश जी की पूजा
Vinayak Chaturthi 2024: इस तारीख को है साल की पहली विनायक चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

नई दिल्ली: Vinayak Chaturthi 2024 Date: भगवान गणेश को विघ्नहर्ता कहा जाता है. किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत करने से पहले भगवान विनायक को पूजा जाता है. इस महीने भी विनायक चतुर्थी आएगी. इस दिन भगवान गणपति की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इस दिन पूरे मन से पूजा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. आइए, जानते हैं कि विनायक चतुर्थी कब है और इसका पूजन कैसे होता है. 

कब है विनायक चतुर्थी? 
हिंदू पंचांग के की मानें तो पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी है. इस साल 14 जनवरी को विनायक चतुर्थी है. इस दिन रविवार है. विनायक चतुर्थी सुबह 7 बजकर 59 मिनट पर शुरू हो रही है. इसका समापनअगले दिन 15 जनवरी को सुबह 4 बजकर 59 मिनट पर होगा. उदया तिथि के कारण विनायक चतुर्थी का व्रत 14 जनवरी के दिन रखा जाएगा. 

क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त
विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा होती है. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त दोपहर 11 बजकर 27 मिनट से 1 बजकर 33 मिनट तक रहेगा. इसी मुहूर्त में बप्पा की पूजा करणी होगी.

इस दिन क्या करें?
विनायक चतुर्थी वाले दिन सुबह जल्दी उठें.  स्नान करके स्वच्छ कपड़े पहनें. पूजा की चौकी सजाएं और चौकी के ऊपर लाल कपड़ा बिछाएं. इस पर गणेश जी की प्रतिमा रखें. पहले इस मूर्ति का जलाभिषेक करें, फिर इसकी पूजा करें. पूजा सामग्री में धूप, दीप, अक्षत, फुल, सुपारी और दूर्वा जरूर रखें. इसके बाद बप्पा को मोदक का भोग लगाएं और प्रसाद को वितरित करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Puja Path Niyam: घर के मंदिर के पास रखी ये चीजें, खिंची चली आएंगी धनलक्ष्‍मी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़