Valentine’s Day 2024: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए की जाती है शिव-पार्वती, कामदेव-रति की पूजा, जानें विधि

Valentine’s Day 2024: 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे यानी प्यार का दिन मनाया जाता है. आप अपनी लव लाइफ और वैवाहिक जीवन को सुखी बनाने के लिए शिव-पार्वती, लक्ष्मीजी-विष्णु भगवान, राधा-कृष्ण और कामदेव-रति की पूजा कर सकते है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 14, 2024, 09:47 AM IST
  • गृहस्थ जीवन खुशहाल
  • प्रेम और स्नेह का रिश्ता मजबूत
Valentine’s Day 2024: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए की जाती है शिव-पार्वती, कामदेव-रति की पूजा, जानें विधि

नई दिल्लीः Valentine’s Day 2024: 14 फरवरी को हर साल वैलेंटाइन डे मनाया जाता है. यह दिन प्रेमी जोड़े और शादीशुदा जीवन के लिए बहुत खास होता है. जीवनसाथी या पार्टनर का प्रेम साथी के लिए दुनिया की सबसे अनमोल चीज होती है. ऐसा माना जाता है कि आपकी लव लाइफ और शादीशुदा जीवन में भी प्रेम की कमी न हो और रिश्ता मजबूत बना रहे तो इसके लिए आपको कुछ खास देवी-देवताओं की पूजा करनी चाहिए. आइये जानते हैं, सफल प्रेमी जीवन और शादीशुदा सुखी जीवन के लिए किन देवी-देवताओं की पूजा कर सकते हैं.

 
भगवान शिव और माता पार्वती
भगवान शिव और माता पार्वती को प्रेम और विवाह का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि शिव-पार्वती की पूजा करने के गृहस्थ जीवन खुशहाल रहता है और जीवन प्रेम से भर जाता है. इस दिन आप इनकी पूजा करके उनसे प्रेम और खुशियों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. 

भगवान राधा और कृष्ण
भगवान कृष्ण और राधा को भी प्रेम का प्रतीक माना जाता है. राधा-कृष्ण की पूजा बहुत लाभकारी होती है. इनकी पूजा करके आप अपने प्रियजनों के साथ प्रेम और स्नेह का रिश्ता मजबूत कर सकते हैं.

कामदेव और रति 
कामदेव प्रेम और वासना के देवता हैं, जबकि रति प्रेम की देवी हैं. इनकी पूजा करके आप अपने प्रियजनों के साथ प्रेम और आकर्षण का रिश्ता मजबूत कर सकते हैं. पति और पत्नी को कामदेव और रति की पूजा एक साथ करनी चाहिए.

माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु 
माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को धन और समृद्धि के देवता माना जाता है. वैवाहिक जीवन का वरदान चाहिए तो देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की एक साथ पूजा करें. लेकिन इनकी पूजा करके आप अपने प्रियजनों के साथ प्रेम और स्नेह का रिश्ता भी मजबूत कर सकते हैं.

जानिए पूजा का विधि 
सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र धारण करें. पूजा स्थान को साफ करें और एक चौकी लगाएं. चौकी पर देवी-देवताओं की मूर्ति या चित्र स्थापित करें. दीप प्रज्वलित करें और फल, फूल, मिठाई और अन्य चढ़ावा चढ़ाएं. धूप और दीप जलाएं. देवी-देवताओं की आरती करें. प्रेम और खुशियों के लिए प्रार्थना करें. पूजा करते समय मन शांत और एकाग्र होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़