Tulsi Upay: माघ में जरूर करें तुलसी का ये 6 उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

 Tulsi Upay: तुलसी के पौधा का पूजा करने से हर फल मिलता है और जीवन की हर परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. तुलसी का यह उपाय करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं और शुभ फल की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं तुलसी के ये उपाय के बारें में:

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 26, 2024, 11:17 AM IST
  • ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम:' मंत्र का जाप
  • तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं
Tulsi Upay: माघ में जरूर करें तुलसी का ये 6 उपाय, पूरी होगी सभी मनोकामनाएं

नई दिल्ली: Tulsi Upay: तुलसी का पौधा भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. इस कारण से तुलसी के पौधा का एक और नाम है. इनका दुसरा नाम हरिप्रिया है. हर एक घर में तुलसी का पौधा आवश्यक होता है. जब पूजा होती है. ऐसी मान्यता है कि जिन घरों में रोज तुलसी के पौधा को पूजा की जाती है वहां पर हमेशा सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी का वास होता है. आइए जानते हैं तुलसी के ये उपाय के बारें में.

तुलसी के उपाय
1. रोज सुबह तुलसी के पौधा स्नान करके जल अर्पित करें. लेकिन रविवार और एकादशी के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. जल चढ़ाते समय 'ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम:' मंत्र का जाप करें.

2. तुलसी की पूजा करने के बाद तुलसी के पौधे की परिक्रमा करने से शुभ फल मिलते हैं. रोज भगवान को भोग लगाते समय तुलसी के पत्ते अवश्य अर्पित करें. माघ में तुलसी के पौधे पर लाल रंग की चुनरी चढ़ाने से आपके घर में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी आशीर्वाद मिलता है.

3. रोजाना नहाने के पानी में तुलसी के पत्ते डालकर नहाना फायदेमंद होता है. ऐसा करने से भगवान विष्णु की असीम कृपा बनी होती है. नियमित रूप से शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है.

5. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना गया है. ऐसे में माघ में तुलसी को गन्ने का रस चढ़ाना चाहिए. ऐसा करने से घर में यह धन और समृद्धि आती है.  
 
6. तुलसी के पत्तों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं. शाम के समय तुलसी के सामने घी का दीपक जलाना भी बहुत शुभ होता है.

7. तुलसी के पौधे पास शाम में अगर आप घी का दीपक जाल रहे हैं तो उसे दिया में अक्षत डालें और दिया जलाएं. इस उपाय से दरिद्रता दूर होती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.) 

ट्रेंडिंग न्यूज़