Thumb Palmistry: इस तरह के अंगूठे वाले लोगों को क्यों माना जाता है खास? जानें क्या कहता है आपका अंगूठा

Thumb Palmistry: सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक उंगली की अपनी विशेषता होती है, जो व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताती है. प्रत्येक उंगली को एक ग्रह का प्रतीक माना जाता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 23, 2022, 04:40 PM IST
  • हर उंगली की होती है विशेषता
  • अंगूठा होता है इच्छाशक्ति का प्रतिक
Thumb Palmistry: इस तरह के अंगूठे वाले लोगों को क्यों माना जाता है खास? जानें क्या कहता है आपका अंगूठा

नई दिल्ली. Thumb Palmistry हस्तरेखा केवल हाथ के प्रकार के बारे में नहीं है, यह हाथ के हर हिस्से के बारे में भी है जिसमें उंगलियां, नाखून, रेखाएं आदि शामिल हैं. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, प्रत्येक उंगली की अपनी विशेषता होती है, जो व्यक्ति के भविष्य के बारे में बताती है. प्रत्येक उंगली को एक ग्रह का प्रतीक माना जाता है. जैसे हाथों के प्रकार भविष्यवाणी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, वैसे ही उंगलियों के प्रकार को भी महत्वपूर्ण माना जाता है.

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, हाथ का अंगूठा किसी की इच्छाशक्ति, सोचने की क्षमता, प्यार और न्याय करने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है. अंगूठे के मूल रूप से तीन भाग होते हैं. अंगूठे का सबसे ऊपर का भाग हमारे दृढ़ संकल्प का प्रतिनिधित्व करता है, मध्य भाग हमारी सोचने की क्षमता और अंतिम भाग हमारे रिश्तों को बनाए रखने की क्षमता का प्रतिनिधित्व करता है.

मोटा और ठोस अंगूठा
जिस व्यक्ति का अंगूठा मोटा और मजबूत होता है, उसे माता-पिता का हर समय आशीर्वाद मिलता है. पैसे खर्च करने के मामले में ये बहुत व्यावहारिक होते हैं. ऐसे लोग वादा निभाने और सादा जीवन जीने के लिए जाने जाते हैं.

पतला अंगूठा
ये लोग मोटे अंगूठे वाले लोगों से विपरीत होते हैं. ये स्थिर और नियोजित जीवन जीना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे लोग हमेशा भोग की तलाश में रहते हैं.

लंबा अंगूठा
लंबे अंगूठे वाले लोगों को अक्सर बड़ों का आशीर्वाद मिलता है. इन लोगों के पास एक मजबूत शरीर होता है. ऐसे लोगों को अच्छी बुद्धि के लिए जाना जाता है और उन्हें समाज में बुद्धिजीवी के रूप में देखा जाता है. ये रोमांटिक होते हैं और दूसरों से पहले प्यार का इजहार करने में विश्वास रखते हैं.

छोटा अंगूठा
छोटा अंगूठा अच्छा नहीं माना जाता है. यह उस व्यक्ति को दर्शाता है जिसके पास तर्क शक्ति का अभाव होता है. 
जिन लोगों का अंगूठा छोटा होत है उन्हें खुद पर भरोसा करने की जरूरत होती है. ऐसे लोग जमीन से जुड़े होते हैं और कड़ी मेहनत और धैर्य के साथ धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते हैं.

लचीला अंगूठा
लचीला अंगूठा दृढ़ता की कमी का प्रतिनिधित्व करता है. ऐसे लोग खर्चीले हो सकते हैं, लेकिन स्वभाव से बेहद लचीले होते हैं. वे भौतिकवादी हो सकते हैं और जीवन में धन कमाने की क्षमता भी रखते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- चाणक्य नीति: घर के मुखिया में होने चाहिए ये 5 गुण, नहीं तो परिवार हो जाएगा बर्बाद

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़