Vastu Tips: घर के आस-पास नहीं लगाने चाहिए ये पेड़-पौधे, जीवन में बढ़ती है दरिद्रता और परेशानियां

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार इमली का पेड़ नकारात्मक प्रभाव छोड़ने वाला होता है. इसलिए घर के अंदर भूलकर भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 7, 2022, 01:20 PM IST
  • बेर का पेड़ लगाने से घर में आती है आर्थिक तंगी
  • हमेशा पवित्र स्थान पर ही लगाएं पीपल का पेड़
Vastu Tips: घर के आस-पास नहीं लगाने चाहिए ये पेड़-पौधे, जीवन में बढ़ती है दरिद्रता और परेशानियां

नई दिल्ली: पेड़-पौधों से ही पृथ्वी पर जीवन है, इसके साथ ही वास्तु में पेड़-पौधों का बहुत महत्व माना जाता है. घर के आस-पास पेड़-पौधे न सिर्फ वातावरण में ऑक्सीजन के स्तर बनाए रखने में तो मदद करते ही हैं, साथ ही कुछ ऐसे पेड़-पौधे भी होते हैं जो घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने में भी सहायक होते हैं. कुछ पेड़-पौधों का सीधा संबंध ग्रहों के शुभ और अशुभ प्रभाव से भी होता है.

वास्तु में जिस प्रकार से सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने वाले पौधों के बारे में बताया गया है, उसी तरह से कुछ ऐसे पेड़ भी होते हैं जिन्हें घर में नहीं लगाना चाहिए. इन्हें घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है जिससे धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

आइए जानते हैं कि कौन से पेड़ घर के अंदर नहीं लगाने चाहिए.

बेर का पेड़

कुछ लोगों के घर में बेर का पेड़ लगा होता है क्योंकि बेर का फल खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, इसलिए लोग इसे लगा रहने देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में बेरी पेड़ लगा होना आपके जीवन में परेशानियां लेकर आता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कांटेदार पेड़ पौधे नहीं लगाने चाहिए और बेर के पेड़ में कांटे लगे होते हैं. इस कारण यह पेड़ नकारात्मक प्रभाव देता है. यह पेड़ लगाने से घर में आर्थिक तंगी आती है.

इमली का पेड़

वास्तु के अनुसार इमली का पेड़ नकारात्मक प्रभाव छोड़ने वाला होता है. इसलिए घर के अंदर भूलकर भी इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. घर में इमली का पेड़ लगा होने से घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. माना जाता है कि इमली का पेड़ लगा होने से नकारात्मक शक्तियों और बुरी नजर लगने का डर रहता है.

पीपल का पेड़

वैसे तो घर में लोग पीपल का पेड़ नहीं लगाते हैं, लेकिन कई बार बारिश के मौसम में घर में पीपल का पेड़ उग जाता है, जिसे कई बार लोग लगा रहने देते हैं लेकिन यह सही नहीं रहता है. वास्तु शास्त्र कहता है कि पीपल के पेड़ को घर में भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. इससे आपको धन हानि होती है. यदि आपके घर में पीपल का पेड़ उग गया है तो उसे काटना नहीं चाहिए बल्कि इसे ले जाकर मंदिर में या फिर किसी पवित्र स्थान पर लगा देना चाहिए.

मंदार का पौधा 

कुछ लोगों के घर में मदार का पौधा लगा होता है लेकिन वास्तु के अनुसार इसे घर में नहीं लगाना चाहिए, क्योंकि वास्तु में ऐसा माना जाता है कि जिन पौधों से दूध जैसा पदार्थ निकलता है वे पौधे नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाते हैं.

खजूर का पेड़

कुछ लोग अपने घर में सजावटी पेड़ के रूप में खजूर का पेड़ लगा लेते हैं लेकिन खजूर के पेड़ कभी को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इसको घर में लगाने से आर्थिक तंगी होने लगती है, साथ ही परिवार के सदस्यों की तरक्की भी रुक जाती है.

केला, नींबू, कदम्भ का पेड़

घर में कभी भी केला, नींबू और कदम्भ का पेड़ ना लगायें. क्योंकी वास्तुशास्त्र के अनुसार जिस घर में ये पेड़ होते हैं उसका मालिक कभी भी विकास नहीं करता है.

घर के पूर्व दिशा में फलदार पेड़  

वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में कभी फलदार पेड़ नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि इससे संतति की हानी होती है. वहीं पश्चिम दिशा में लगे कांटेदार वृक्ष से शत्रु का भय सताता है और दक्षिण में दूधवाले पेड़ लगाने से धन हानि झेलनी पड़ती है.

दक्षिण पूर्व दिशा में बरगद, लाल गुलाब और कांटेदार पौधे

दक्षिण पूर्व दिशा अर्थात आग्नेय कोण की ओर पलाश, जवाकुसुम, बरगद, लाल गुलाब अशुभ एवं कष्टदायक होते हैं. इस दिशा में लाल फूलों के वृक्षों व लताएं तथा कांटे वाले वृक्ष अनिष्टकारक एवं मृत्यु कारक माने गए हैं.

यह भी पढ़िए: Dream Science: सपने में कछुआ देखने का क्या है संकेत, जीवन में जल्द दिखेगा ये बड़ा बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़