Swapna Shastra: किन चीजों को सपने में देखना हो सकता है बुरा, तो कौन सी चीज देती है शुभ संकेत, जानें क्या कहते हैं स्वप्न शास्त्र

रात को सोते समय आपको कुछ न कुछ सपना जरूर आया होगा. बहुत से लोगों को रात को देखे गए सपने याद रहते हैं, तो कुछ लोग भूल जाते हैं. स्वप्न शास्त्र की मानें तो सोते समय देखें गए सपने का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ता है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Feb 7, 2024, 07:47 AM IST
Swapna Shastra: किन चीजों को सपने में देखना हो सकता है बुरा, तो कौन सी चीज देती है शुभ संकेत, जानें क्या कहते हैं स्वप्न शास्त्र

Swapna Shastra: रात को सोते समय आपको कुछ न कुछ सपना जरूर आया होगा. बहुत से लोगों को रात को देखे गए सपने याद रहते हैं, तो कुछ लोग भूल जाते हैं. स्वप्न शास्त्र की मानें तो सोते समय देखें गए सपने का आपके जीवन पर प्रभाव पड़ता है. अगर आप समय रहते सपने का अर्थ जान जाएं, तो जीवन में होने वाली अनहोनी से खुद को बचा सकते हैं. आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि कौन से सपने व्यक्ति के लिए खुशियां लेकर आते हैं और इसका आपके जीवन पर क्या असर पड़ेगा. 

सपने में बारात को देखना
अगर आप सपने में किसी की बारात देखते हैं, तो इसका मतलब होता है कि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हो सकते हैं. आपके साथ साथ परिवार में भी किसी को गंभीर बीमारी हो सकती है. 

सपने में घोड़े को देखना 
अगर किसी व्यक्ति को सपने में घोड़ा दिखाई देता है तो इसे बहुत ही अच्छा संकेत माना जाता है. इसके अलावा अगर कोई खुद को घोड़े पर सवार होता हुआ देख लेता है, तो उसका जीवन खुशियों से भर जाता है. साथ ही जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है. यदि सपने में तेज दौड़ते हुए घोड़े देखते हैं तो इसका अर्थ होता है कि आप बिना किसी परेशानी के अपनी समस्या का हल ढूंढ लेंगे. 

सपने में होते देखी खुद को चढ़ते देखा है घोड़ी...
अगर आप सपने में खुद की शादी होते देख रहे हैं, तो यह सपना आपके लिए शुभ माना जाता है. स्वप्न शास्त्र की माने, तो यह आपके लिए शुभ संकेत होता है. सपने में खुद की शादी होते देखना का अर्थ होता है कि आपको जल्द ही कमियाबी मिलने वाली है. आपके रुके हुए काम बनेंगे साथ ही यह सपना ये भी दर्शाता है कि आप अपने जीवन में जल्द ही कुछ बड़ा करेंगे. 

सपने में गिरगिट देखना...
सपने में गिरगिट को देखना शुभ संकेत नहीं है. इसके नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकते हैं. आने वाले समय में आप किसी झगड़े में फंस सकते है. आपकी बदनामी भी हो सकती है. आपकी प्रतिष्ठा धूमिल हो सकती है. इसलिए उन कार्यों से बचने का प्रयास करें जो आपके अनुकूल नहीं है.

सपने में डॉक्टर को देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में डॉक्टर को देखना बहुत अच्छा होता है. सपने में डॉक्टर से मिलना इस बात का संकेत है यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी से पीड़ित है, तो उससे जल्द ही छुटकारा मिलने वाला है. इसके अलावा सपने में अपनी सर्जरी होते हुए देखना बहुत ही शुभ माना जाता है. ये लंबे समय चल रही किसी बीमारी से छुटकारे का संकेत देता है.  

सपने में लोमड़ी देखना...
स्वप्न शास्त्र के अनुसार सपने में लोमड़ी को देखना अशुभ फल देने वाला स्वप्न होता है. इस स्वप्न को देखने का अर्थ होता है कि आपको किसी से धोखा मिल सकता है. यदि आप सपने में लोमड़ी को देखते हैं, तो आपको अपने करीबी लोगों और दूसरे लोगों से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि ऐसा स्वप्न देखने से आपको धोखा मिल सकता है. 

सपने में मृत शरीर देखना 
स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में किसी मृत शरीर को देखना बहुत ही शुभ माना गया है. इससे धन लाभ होने के भी संकेत मिलते हैं। इसी तरह सपने में दूध पीना, किसी चीज में आग लग जाना, आम या अनार खाना या फिर सपने में किसी कीड़े को देखना बहुत अच्छा संकेत माना गया जाता है. इसका अर्थ है आपके जीवन में बहुत जल्द ही धन की वर्षा होने वाली है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़