Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 3 राशियों के लिए घातक

Solar Eclipse 2023: 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार, 20 अप्रैल 2023 को लगेगा, यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा.

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Apr 11, 2023, 12:00 PM IST
  • 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण
  • इन तीन राशियों को रहना होगा सावधान
Surya Grahan 2023: 20 अप्रैल को लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन 3 राशियों के लिए घातक

Solar Eclipse 2023 साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2023) अप्रैल के महीने में लगने वाला है. सूर्य ग्रहण एक ऐसी महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है जिसका सीधा असर रोजमर्रा के जीवन पर पड़ता है. ज्योतिष में सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023) को शुभ नहीं माना जाता है. इस दौरान धार्मिक कार्यों की मनाही होती है. सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिरों के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं.

सूर्य ग्रहण 2023: कब और कैसे?
साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को पड़ने वाल है. साल का पहला सूर्य ग्रहण इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मेष और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा. ऐसे में इस ग्रहण का प्रभाव सबसे ज्यादा मेष राशि के जातकों पर पड़ेगा. ग्रहण की अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी. यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक भी अमान्य होगा.

इन तीन राशियों को रहना होगा सावधान 

मेष राशि
साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि में लग रहा है. मेष राशि के जातकों को इस दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए. मानसिक पीड़ा के साथ शारीरिक पीड़ा भी इस दौरान आपके जीवन में बढ़ सकती है. आपको अपनी नौकरी और व्यवसाय में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह राशि
सिंह राशि का स्वामी सूर्य है. ऐसे में सिंह राशि के जातकों के लिए साल का पहला सूर्य ग्रहण शायद अनुकूल न हो.इस दौरान आपके चल रहे काम में नुकसान हो सकता है और आपको कई तरह के प्रतिकूल परिणामों का भी सामना करना पड़ सकता है. 

कन्या राशि
कन्या राशि के जातकों के लिए यह सूर्य ग्रहण खतरनाक हो सकता है. ऐसे में मानसिक तनाव बढ़ने, निराशा और व्यापार तथा कार्यक्षेत्र में असफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Ank Jyotish 11 April 2023: आज सोने में बदलेगा इन लोगों का निवेश, जानें क्‍या कहते हैं आपके सितारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़