Surya Grahan 2023 Date Time: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, नोट करें टाइमिंग और सूतक काल

Surya Grahan 2023 Date Time: ज्योतिषीय और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है. धार्मिक रूप से इसे शुभ नहीं माना जाता. ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ नहीं किया जाता, यहां तक कि मंदिरों के कपाट भी सूतक लगने से पहले ही बंद हो जाते हैं.  

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Mar 25, 2023, 11:59 AM IST
  • अप्रैल में लगेगा साल का पहला ग्रहण
  • नोट करें टाइमिंग और सूतक काल
Surya Grahan 2023 Date Time: अप्रैल में इस दिन लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, नोट करें टाइमिंग और सूतक काल

Surya Grahan 2023 Date Time साल 2023 का पहला ग्रहण अप्रैल के महीने में पड़ने वाला है. इस साल कुल 4 ग्रहण पड़ने हैं. इनमें दो सूर्य ग्रहण (Solar ecilipse) और दो चंद्र ग्रहण (Lunar ecilipse) हैं. वहीं, इस साल का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल के महीने में पड़ने वाला है. सूर्य ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच में आकर पृथ्वी पर अपनी छाया डालता है.

ज्योतिषीय और वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सूर्य ग्रहण का विशेष महत्व है. धार्मिक रूप से इसे शुभ नहीं माना जाता. ग्रहण के दौरान पूजा-पाठ नहीं किया जाता, यहां तक कि मंदिरों के कपाट भी सूतक लगने से पहले ही बंद हो जाते हैं. 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार, 20 अप्रैल 2023 को लगेगा, यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगेगा. 

सूर्य ग्रहण 2023 का समय और सूतक काल
साल का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल 2023 को वैशाख कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को लगेगा. सूर्य ग्रहण सुबह 7 बजकर 4 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर समाप्त होगा. चूंकि साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए इसका सूतक भी देश में मान्य नहीं है. इसे ऑस्ट्रेलिया, पूर्व और दक्षिण एशिया, प्रशांत महासागर, अंटार्कटिका और हिंद महासागर से देखा जा सकता है.

साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण?
वर्ष 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगने वाला है. यह वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. ये सूर्य ग्रहण भी भारत में नजर नहीं आएगा. इसे मध्य, दक्षिण और उत्तरी अमेरिका, मेक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिकी देशों के कुछ हिस्सों में देखा जा सकेगा. भारत में न दिखने के कारण इसमें भी सूतक के नियम लागू नहीं होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये काम? नौ दिन इन बातों का रखें ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़