Surya Grahan 2022: दीवाली के अगले दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें लक्ष्मी पूजा पर क्या होगा असर

Surya Grahan 2022: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा और न ही इसका सूतक काल मान्य होगा. इसलिए इस सूर्य ग्रहण का दिवाली की पूजा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2022, 01:39 PM IST
  • 25 अक्टूबर को पड़ेगा दूसरा सूर्य ग्रहण
  • 30 अप्रैल को पड़ा था पहला सूर्य ग्रहण
Surya Grahan 2022: दीवाली के अगले दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानें लक्ष्मी पूजा पर क्या होगा असर

नई दिल्ली. Surya Grahan 2022 दीवाली हर साल कार्तिक अमावस्या को मनाई जाती है. इस बार कार्तिक अमावस्या 24 अक्टूबर को शाम 05 बजकर 29 मिनट से लेकर अगले दिन 25 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 20 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार, दिवाली का त्योहार 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

प्रदोष व्रत
पंचांग के अनुसार, 25 अक्टूबर को प्रदोष व्रत भी पड़ रहा है. प्रदोष व्रत शाम 05 बजकर 50 मिनट से रात 08 बजकर 22 मिनट तक रहेगा है.

सूर्य ग्रहण का असर
ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिर के कपाट बंद हो जाते हैं और पूजा पाठ जैसे कोई महत्वपूर्ण कार्य नहीं किए जाते हैं. सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर को शाम 04 बजकर 29 मिनट से लेकर 05 बजकर 24 बजे तक रहेगा. यह ग्रहण भारत में दिखाई नही देगा. इसलिए इसका दीपावली पर होने वाली लक्ष्मी पूजा पर कोई असर नहीं पड़ेगा. 

कहां दिखेगा ग्रहण
ये ग्रहण यूरोप, उत्तरी अफ्रीका, पश्चिम एशिया, उत्तरी अटलांटिक महासागर, उत्तरी हिंद महासागर में दिखाई देगा. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण शनिवार के दिन 30 अप्रैल, 2022 को पड़ा था. इस सूर्यग्रहण का भारत में कोई प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- चाणक्य नीति: कितना भी हो प्यार इन 5 बातों को छुपाती हैं पत्नियां, सुनकर उड़ जाएंगे होश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़