Surya Dev Puja: रविवार के दिन भुलकर भी ना करें ये काम, भगवान सूर्यदेव हो सकते हैं नाराज

Surya Dev Puja: रविवार को सूर्य देव की विधिपूर्वक पूजा करने जीवन में बहुत तरक्की मिलती है.अगर कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति आता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन क्या करें और क्या न करें? आइए जानते हैं. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 3, 2024, 02:34 PM IST
  • पश्चिम दिशा में यात्रा करना अशुभ
  • स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं
Surya Dev Puja: रविवार के दिन भुलकर भी ना करें ये काम, भगवान सूर्यदेव हो सकते हैं नाराज

नई दिल्ली: Surya Dev Puja: हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी देवता की पूजा के लिए समर्पित होता है. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. इस दिन सूर्य देव की पूजा करने से अनेक लाभ प्राप्त होते हैं. सूर्य देव को ग्रहों का राजा माना जाता है. रविवार को सूर्य देव की विधिपूर्वक पूजा करने जीवन में बहुत तरक्की मिलती है.अगर कुंडली में सूर्य शुभ स्थिति में हो तो व्यक्ति के जीवन में सुख और शांति आता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन क्या करें और क्या न करें? आइए जानते हैं. 

रविवार के दिन क्या करें 
यदि आप घर में सूर्य देव की पूजा करते हैं, तो उन्हें एक अलग स्थान पर रखें और उन्हें ढककर रखें. सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. सूर्योदय से पहले तांबे के लोटे में जल, लाल चंदन, रोली, अक्षत, गुड़ और फूल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें. सूर्य देव को दीपक जलाएं और धूप-दीप करें.पॉजिटिव विचार रखें. रविवार को घर के मुख्य द्वार पर घी का दीपक जलाएं. ऐसा माना जाता है कि इस काम को करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं. इसके अलावा रविवार को चावल, दूध और गुड़ का गरीब लोगों को दान करें. रविवार को चावल और गुड़ को मिश्रित करके नदी में डालना बेहद शुभ होता है. सूर्य देव का ध्यान करें. गाय को हरा चारा खिलाएं. इस दिन जरूरतमंदों का मदद करें.

रविवार के दिन भूलकर भी ना करें 

1. तांबे या तांबे से बनी वस्तु का बेचना: रविवार के दिन तांबे या तांबे से बनी वस्तु का बेचना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से सूर्य देव नाराज हो सकते हैं और जीवन में धन-संपत्ति की हानि हो सकती है.

2. काले, नीले, भूरे या ग्रे रंग के कपड़े पहनना: रविवार के दिन काले, नीले, भूरे या ग्रे रंग के कपड़े पहनना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से सूर्य देव की नकारात्मक ऊर्जा आकर्षित होती है और जीवन में नकारात्मकता बढ़ सकती है.

3. बाल कटवाना: रविवार के दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा कम हो सकती है और जीवन में अनेक प्रकार की बाधाएं आ सकती हैं.

4. मांस-मदिरा का सेवन: रविवार के दिन मांस-मदिरा का सेवन करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से सूर्य देव नाराज हो सकते हैं और जीवन में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

5. पश्चिम दिशा में यात्रा: रविवार के दिन पश्चिम दिशा में यात्रा करना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से दिशा शूल होता है और जीवन में अनेक प्रकार की बाधाएं आ सकती हैं. 

6. देर से उठना: रविवार के दिन देर से उठना अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा कम हो सकती है और जीवन में आलस्य और सुस्ती बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)
  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़