Somwar Upay: सोमवार के दिन करें ये उपाय, भोलेनाथ की कृपा से बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Somwar Upay: इस दिन भगवान शिव की पूजा करना और उनसे जुड़े कुछ विशेष उपाय करना बहुत प्रभावशाली माना जाता है. पुराणों के अनुसार, शिवलिंग पर कुछ विशेष वस्तुएं चढ़ाने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 21, 2024, 04:19 PM IST
  • यह उपाय सोमवार के दिन करें
  • शिव मंदिर में रुद्राक्ष चढ़ाने
Somwar Upay: सोमवार के दिन करें ये उपाय,  भोलेनाथ की कृपा से बनी रहेगी सुख-समृद्धि

नई दिल्लीः Somwar Upay: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन विशेष पूजा की जाती है. ऐसा कहा जाता है कि भोलेनाथ बहुत दयालु हैं और भक्तों पर जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. इस दिन भगवान शिव की पूजा करना और उनसे जुड़े कुछ विशेष उपाय करना बहुत प्रभावशाली माना जाता है. पुराणों के अनुसार, शिवलिंग पर कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं और जीवन की सभी बाधाएं दूर हो जाती हैं. अगर आप अपने जीवन में धन संबंधी या किसी अन्य समस्या से जूझ रहे हैं तो सोमवार के दिन कुछ खास उपाय करें. आइए जानते हैं सोमवार के दिन भोलेनाथ कैसे प्रसन्न होते हैं.

यह उपाय सोमवार के दिन करें
सोमवार के दिन शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराना बहुत शुभ माना जाता है. इसके बाद उस पर चंदन और भस्म लगाएं, फिर शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा और शमीपत्र चढ़ाएं। ऐसा करने से शिव प्रसन्न होते हैं और घर में सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.

सोमवार के दिन रुद्राभिषेक करना भी बहुत उत्तम होता है. अलग-अलग मनोकामनाओं के लिए अलग-अलग चीजों से शिव का रुद्राभिषेक किया जाता है. शिवलिंग पर
माना जाता है कि घी का अभिषेक करने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है, वहीं गंगा जल से अभिषेक करने से कष्टों और पापों से मुक्ति मिलती है.

अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार लाना चाहते हैं तो आपको सोमवार के दिन गन्ने के रस से शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. इससे भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

सोमवार के दिन शिव मंदिर में दीपक जलाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस दिन कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करने से पितृदोष दूर होता है. 

इस दिन शिव मंत्र ॐ नमः का 108 बार जाप करना भी बहुत शुभ होता है. सोमवार के दिन शिव मंदिर में रुद्राक्ष चढ़ाने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है. 

सोमवार के दिन सफेद वस्त्र पहनकर शिव जी की पूजा करनी चाहिए.  मान्यता है कि इस दिन घर से निकलते समय चंदन का तिलक लगाने से सभी कार्यों में सफलता मिलती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़