Somwar ke Upay: रुपए-पैसों की किल्लत से हैं परेशान, तो सोमवार को करें ये खास काम

Somwar ke Upay: आज 26 जून है. वैसे तो हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक सप्ताह का सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होने की वजह से काफी खास है, लेकिन सोमवार का दिन अपना एक अलग ही महत्व रखता है. सप्ताह का यह दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए काफी मुफीद माना गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 26, 2023, 07:02 AM IST
  • मानव जीवन की तमाम परेशानियों से मिलती है निजात
  • सभी देवी-देवताओं में सबसे भोले होते हैं महादेव
Somwar ke Upay: रुपए-पैसों की किल्लत से हैं परेशान, तो सोमवार को करें ये खास काम

नई दिल्लीः Somwar ke Upay: आज 26 जून है. वैसे तो हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक सप्ताह का सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होने की वजह से काफी खास है, लेकिन सोमवार का दिन अपना एक अलग ही महत्व रखता है. सप्ताह का यह दिन भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए काफी मुफीद माना गया है. 

मानव जीवन की तमाम परेशानियों से मिलती है निजात 
मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव शंकर की सच्चे दिल से और भक्ति-भाव के साथ पूजा-अर्चना करने से महादेव की कृपा दृष्टि जल्द प्राप्त होती है और इंसान को अपने जीवन की तमाम तरह की परेशानियों से निजात मिलती है. 

सभी देवी-देवताओं में सबसे भोले होते हैं महादेव
ऐसे में आप भी पूजा-पाठ की कुछ खास विधियों को ध्यान में रखते हुए महादेव को प्रसन्न कर सकते हैं और उनकी कृपा अपने ऊपर पा सकते हैं. मान्यता है कि महादेव सभी देवी-देवताओं में सबसे भोले हैं और वे अपने भक्तों पर बहुत जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. महादेव के इस भोलेपन के कारण उन्हें भोले बाबा भी कहा जाता है. 

सोमवार को अपनाएं ये खास उपाय
1. इस दिन सुबह जल्दी उठकर ब्रह्म मुहूर्त में ही स्नान करके महादेव का दर्शन अवश्य करना चाहिए. इसके साथ शिव चालीसा का पाठ निश्चित रूप से करना चाहिए. 
2. इस दिन शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराने का भी बहुत महत्व होता है. ऐसे में सोमवार के दिन शिवलिंग को पंचामृत से स्नान कराने के बाद इसपर चंदन और भभूत लगाएं, फिर शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा और शमी पत्र चढ़ाएं. मान्यता है कि इससे महादेव जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 
3. इस दिन रुद्राभिषेक का भी बहुत महत्व होता है. लोग अपनी अलग-अलग मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए अलग-अलग चीजों से रुद्राभिषेक कराते हैं. 
4. इस दिन हल्दी की 5 गांठ और एक रूपये के सिक्के को पीले रंग के कपड़े में बांधकर घर के मंदिर में रखें. घी का दिया जलाएं. भगवान से प्रार्थना करें. इसके बाद इसे उठाकर तिजोरी या अलमारी में रख लें. इससे जीवन में सफलता मिलती है. आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.
5. सोमवार के दिन सफेद वस्त्र पहनने का खासा महत्व होता है. 
6. भोलेनाथ की कृपा दृष्टि अपने ऊपर बनाने के लिए इस दिन गरीबों और लाचार व्यक्तियों को दान-दक्षिणा देने का भी काफी महत्व होता है. 
7. महादेव को नंदी बहुत प्रिय हैं. ऐसे में इस दिन नंदी बैल की सेवा- सुश्रुषा का भी काफी महत्व है. 
8. सोमवार के दिन पूजा-पाठ करते समय महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें. 
9. सूर्यास्त के बाद पास के शिव मंदिर में दीपदान करें और 108 बार ऊँ नमः शिवाय का जाप करें. 
10. सोमवार के दिन भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेहूं के आटे का बना भोग लगाना चाहिए. 
11. मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ को तिल और जौ अर्पित करने से पापों से मुक्ति मिलती है.
12. Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Saptahik Rashifal: इन राशियों पर होगी धनवर्षा, जानें 26 जून से 2 जुलाई तक का साप्ताहिक राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़