Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन न करें ये 5 काम, परेशानियां कर देंगी जीना हराम

Monday Remedies: सनातन में सोमवार का दिन भोलेनाथ का दिन माना गया है. भोलेनाथ को देवों के देव महादेव भी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस इंसान के ऊपर शिवजी की कृपा पड़ जाती है, उसे जीवन भर किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. शास्त्रों में जिस तरह से सोमवार के दिन शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 25, 2024, 06:28 PM IST
  • सोमवार को नहीं करने चाहिए ये काम
  • सोमवार के दिन कम करें शक्कर का सेवन
Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन न करें ये 5 काम, परेशानियां कर देंगी जीना हराम

नई दिल्लीः Monday Remedies: सनातन में सोमवार का दिन भोलेनाथ का दिन माना गया है. भोलेनाथ को देवों के देव महादेव भी कहा जाता है. मान्यता है कि जिस इंसान के ऊपर शिवजी की कृपा पड़ जाती है, उसे जीवन भर किसी भी तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता है. शास्त्रों में जिस तरह से सोमवार के दिन शिवजी को प्रसन्न करने के उपाय बताए गए हैं. 

सोमवार को नहीं करने चाहिए ये काम
ठीक उसी तरह कुछ ऐसे काम भी बताए गए हैं, जिन्हें सोमवार के दिन हमें करने से बचना चाहिए. मान्यता है कि उन कामों को सोमवार के दिन करने से भोलेनाथ नाराज होते हैं और जातकों के ऊपर इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. ऐसे में आइए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में, जिन्हें सोमवार के दिन हमें गलती से भी नहीं करना चाहिए. 

सोमवार के दिन कम करें शक्कर का सेवन
1. शास्त्रों की मानें, तो सोमवार के दिन हमें कम से कम शक्कर का प्रयोग करना चाहिए. साथ ही सोमवार को हमें उत्तर, पूर्व या आग्नेय दिशा में यात्रा नहीं करना चाहिए. इसे बहुत अशुभ माना गया है. इसके बावजूद भी अगर इन दिशाओं में यात्रा करनी पड़े, तो घर से निकलकर कुछ दूर विपरीत दिशा में यात्रा करें. फिर इन दिशाओं में यात्रा की शुरुआत करें. 
2. सोमवार के दिन अपने माता-पिता से किसी भी बात को लेकर विवाद न करें. साथ ही अपने कुले देवी-देवता को जरूर याद करें. इस दिन कुलदेवता की पूजा-पाठ न करना उनका अपमान जाता है. इससे जातक को अपने जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 
3. सोमवार के दिन शिवजी की पूजा करते समय उन्हें पीले रंग की मिठाई का भोग न लगाएं. साथ ही उन्हें काले रंग के फूल भी न चढ़ाएं. ऐसा करना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इससे शिवजी नाराज हो जाते हैं और जातक को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 
4. अगर किसी जातक की कुंडली में चंद्र दोष है, तो सोमवार के दिन उसे दूध या पानी से भरा बर्तन अपने सिरहाने में रखकर सोना चाहिए. इसके बाद सुबह उठने के साथ ही उस पानी को पीपल के पेड़ में डाल देना चाहिए. 
5. सोमवार के दिन शनि देव से संबंधित चीजों के सेवन या वस्त्र का धारण करने से बचें. इस दिन बैंगन, सरसों का साग, काला तिल, मसालेदार सब्जी और कटहल इत्यादि का सेवन ना करें. इसके अलावा काले, नीले, कत्थई व जामुनी रंग के कपड़े ना पहनें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Monday Remedies: जीवन की तमाम परेशानियों से मुक्ति पाने के लिए रविवार को करें ये 5 काम, जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़