Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर करें ये अचूक उपाय, धन की कमी होगी दूर

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर होती है. सोमवती अमावस्या पर माता पार्वती और शिवजी की पूजा की जाती है. आज शिव योग भी बन रहा है. साथ ही आज सोमवार भी है. इस शुभ संयोग पर जानिए कुछ ऐसे अचूक उपाय, जिनकी मदद से आप सुख-शांति, समृद्धि आदि का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 20, 2023, 12:21 PM IST
  • जानें सोमवती अमावस्या पर क्या करें
  • सोमवती अमावस्या पर ये काम न करें
Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या पर करें ये अचूक उपाय, धन की कमी होगी दूर

Somvati Amavasya 2023: सोमवती अमावस्या फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष की अमावस्या पर होती है. सोमवती अमावस्या पर माता पार्वती और शिवजी की पूजा की जाती है. आज शिव योग भी बन रहा है. साथ ही आज सोमवार भी है. इस शुभ संयोग पर जानिए कुछ ऐसे अचूक उपाय, जिनकी मदद से आप सुख-शांति, समृद्धि आदि का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं.

जानिए आज का पंचांग
फाल्गुन, कृष्ण पक्ष, सोमवार, 20 फरवरी 2023
धनिष्ठा नक्षत्र सुबह 11.46 बजे तक, इसके बाद शतभिषा नक्षत्र
परिधि योग सुबह 11.03 बजे तक, फिर शिव योग
चंद्रमा का दिन रात कुंभ राशि में संचरण

शुभ मुहूर्तः अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12.12 बजे से 12.58 बजे तक
राहुकालः सुबह 7.30 बजे से 9 बजे तक

सोमवती अमावस्या पर क्या करें
सोमवती अमावस्या के दिन पितरों को याद करना चाहिए. श्राद्ध कर्म करें. आज भगवान शिव की पूजा करने से मनोकामना पूरी होती है. जो महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए सोमवती अमावस्या का व्रत रखती हैं, वे शिव-पार्वती की पूजा करें. पार्वती माता को सुहाग की पिटारी चढ़ाएं. 

धन प्राप्ति के लिए उपाय
सोमवती अमावस्या पर आज आप शाम को मां लक्ष्मी के सामने गाय के घी का दीया जलाएं. याद रखें कि दीये में बाती लाल धागे की होनी चाहिए और उसमें केसर भी डालें. इस ज्योतिषीय उपाय से मां लक्ष्मी आपसे प्रसन्न होंगी. 

घर में सुख-शांति के लिए करें ये उपाय
इसके अलावा सोमवती अमावस्या पर घर में सुख शांति के लिए गाय की पूजा करें. गाय को पांच प्रकार के फल खिलाएं. भगवान शिव और माता पार्वती की पति-पत्नी मिलकर पूजा करें. वहीं, सोमवती अमावस्या के दिन पीपल का पैधा लगाने से पितर खुश होते हैं. भगवान का भी आशीर्वाद मिलता है. 

सोमवती अमावस्या पर क्या न करें
व्रती महिलाएं शृंगार न करें. सादगी से व्रत करें. दोपहर में सोने से बचें. शरीर में तेल न लगाएं. आज संयम बरतें. स्त्री-पुरुष आज शारीरिक संबंध न बनाएं. श्मशान घाट या कब्रिस्तान के आसपास न जाएं. 

यह भी पढ़िएः Today Horoscope 2023: उधार देने से बचें मकर राशि के लोग, जानिए क्या कहते हैं धनु, कुंभ और मीन के सितारे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़