Shaniwar Ke Upay: शनिवार को दान करें ये 4 चीजें, घर में होगी धन की बरसात, सुख समृद्धि का होगा वास

Shaniwar Ke Upay: शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित होता है. शनिवार को नियमों का पालन करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि शनिवार को क्या दान करें.   

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 12, 2024, 03:15 PM IST
  • लोहे को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है
  • सरसों के तेल का दान
Shaniwar Ke Upay: शनिवार को दान करें ये 4 चीजें, घर में होगी धन की बरसात, सुख समृद्धि का होगा वास

नई दिल्ली: Shaniwar Ke Upay: शनिवार का दिन कर्म और न्याय के देवता माने जाने वाले भगवान शनिदेव को समर्पित होता है. शनिवार के दिन शनिदेव की विशेष पूजा-आराधना की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिन जातकों की कुंडली में शनि संबंधी कोई दोष हो या फिर शनि अशुभ स्थान पर विराजमान है तो शनिदोष को खत्म करने और विशेष कृपा पाने के लिए शनिवार के दिन शनिदेव की विशेष पूजा-आराधना करनी चाहिए. आइए जानते हैं कि शनिवार को क्या दान करें.  

अनाज
अगर कोई जीवन में बहुत परेशान है और शनि दोष से पीड़ित है तो इसके असर को कम करने के लिए हर शनिवार को 6 तरह के अनाज का दान करना चाहिए. इसके लिए गेहूं, चावल, चना, मक्का, ज्वार और काली उड़द का दान करना बहुत शुभ माना जाता है.

काला तिल 
अगर आप धन संबंधी परेशानी से जूझ रहे हैं तो उसके लिए काला तिल और उड़द का दान बेहद शुभ माना जाता है. शनिवार को शाम के समय लगभग सवा किलो काली उड़द दाल या काला तिल किसी गरीब को दान करना बेहद लाभकारी माना जाता है. मान्यता है कि इससे शनि के कारण होने वाली धन संबंधी समस्या से राहत मिलती है

लोहे का बर्तन
शनिवार के दिन लोहे का दान बेहद शुभ माना जाता है. शनिवार के दिन लोहे को खरीदना शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन इसका दान करने से शनि दोष से मुक्ति मिलती है

सरसों तेल
शनिवार के दिन सरसों के तेल का दान बेहद फायदेमंद माना जाता है. इस दिन सरसों का दान करने से रुका हुआ काम बनने लगता है. इसके लिए शनिवार की सुबह लोहे के बर्तन में सरसों का तेल लें और उसमें सिक्का भी डाल लें. फिर यह किसी गरीब को दान कर दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें. इससे शनिदेव बहुत प्रसन्न होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़