Shani Dev: शनि के प्रकोप से बचने के लिए भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

Shani Dev: शनि को न्याय का देवता माना जाता है और यह व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति पर शनि की टेढ़ी नजर पड़ती, तो वह कुछ ही समय में राजा से कंगाल हो सकता है. 

Written by - Manish Pandey | Last Updated : May 13, 2023, 12:16 PM IST
  • शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय
  • शनिवार को न करें ये गलतियां
Shani Dev: शनि के प्रकोप से बचने के लिए भूलकर भी न करें ये 6 गलतियां

Shani Dev शनि को न्याय का देवता माना जाता है और यह व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. ऐसा माना जाता है कि यदि किसी व्यक्ति पर शनि की टेढ़ी नजर पड़ती, तो वह कुछ ही समय में राजा से कंगाल हो सकता है. वहीं शनिदेव की कृपा से व्यक्ति अंबानी और अडानी जैसा धनवान बन सकता है.

ज्यादातर लोग शनि के प्रकोप से डरते हैं. इसलिए शनि को प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय किए जाते हैं. शनि के प्रभाव को कम करने के लिए कुछ आसान टिप्स बताए गए हैं. आज हम आपको 6 आसान उपाय बताने जा रहे हैं जिससे शनि के नकारात्मक प्रभावों को खत्म करने में मदद मिल सकती है.

शनि के प्रकोप से बचाएंगे ये 6 उपाय

गंदा बाथरूम
आम तौर पर हम सभी अपने घर को साफ रखना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोग बाथरूम को साफ रखना भूल जाते हैं. गंदा बाथरूम शनि को क्रोधित कर सकता है. ऐसे व्यक्तियों को शनि के नकारात्मक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आपको अपने बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिए.

किचन में बिना धुले बर्तन
बड़े-बुजुर्गों से अकसर आपने सुना होगा कि खाने खाने के बाद बर्तन को साफ ​​करके रखना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गंदे बर्तनों से आसपास के वातावरण में नकारात्मक ऊर्जा का निर्माण होता है और इसके परिणामस्वरूप व्यक्ति को भगवान शनि का प्रकोप का सामना करना पड़ सकता है.

पैर हिलाने की आदत
कुछ लोगों को पैर हिलाने की आदत होती है. बिना वजह पैर हिलाना ज्योतिष शास्त्र में बुरा माना जाता है. इस आदत के कारण शनि के कोधित होने की प्रबल सम्भावना होती है.

उधार लिया पैसा वापस नहीं करना
जिन लोगों ने पैसा उधार लिया है और जानबूझकर नहीं लौटाते हैं, उनको शनि के प्रकोप का सामना करना पड़ता है. इसके कारण लोगों को अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है. इसलिए उधार लिया हुआ पैसा बेवजह अपने पास न रखें.

बुजुर्गों का अनादर
अगर आप बुजुर्गों का अनादर करते हैं तो शनि देव के क्रोध की संभावना बढ़ जाती है. आपकी कुंडली में नाराज शनि आपके जीवन में कई तरह की चुनौतियां ला सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़ें- Aaj Ka Ank Jyotish: शनिवार के दिन इन लोगों को रहना होगा सावधान, जानें आज किसे मिलेगा भाग्या का साथ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़